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द मैट्रिक्स ट्रायलॉजी एक हिंदू दर्शन

-तत्वज्ञ देवस्य की कलम से-

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Positive India:Tatvagya:
#द_मैट्रिक्स_ट्रायलॉजी_एक_हिंदू_दर्शन?
सन 1999 से 2003 के बीच में बनी,मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में एक मुख्य किरदार “नियो” की कथा को तीन भागों में दिखाया गया है,आइए इन तीनों फिल्मों में दार्शनिक और प्रतीकात्मक संबंधों की खोज करते हुए,मैट्रिक्स ट्रायलॉजी और हिंदू धर्म के बीच समानताओं का हम गहराई से अन्वेषण करते हैं।

1. वास्तविकता का भ्रम (माया)_: हिंदू धर्म में,”माया” संसार की भ्रामक प्रकृति को संदर्भित करती है,जो वास्तविक वास्तविकता(ब्राह्मण) पर एक तरह का पर्दा डालती है।इसी तरह,मैट्रिक्स मनुष्यों का ध्यान भटकाने के लिए मशीनों द्वारा बनाई गई एक नकली आभासी वास्तविकता को दर्शाता है, जबकि उनके वास्तविक शरीर,ऊर्जा के लिए एक जीवित बैटरी के रूप में मशीनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

दोनों अवधारणाएँ बताती हैं कि,वास्तविकता के बारे में हमारी धारणाएँ भ्रामक हो सकती हैं,और सतही स्तर से परे,
एक अधिक गहरा सत्य है,जो हमसे इस माया के कारण,छिपा हुआ है।

मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में,सिम्युलेटेड वास्तविकता इतनी सशक्त है,कि अधिकांश मनुष्य अपनी दासता से अनजान हैं।यह कांसेप्ट,माया की हिंदू अवधारणा के समानांतर है,जहां मायावी दुनिया इतनी प्रबल है,कि व्यक्तियों के लिए अपने वास्तविक स्वरूप(आत्मन)का आभास करना,अत्यंत कठिन है।दोनों परिदृश्यों में व्यक्तियों को सच्ची वास्तविकता से अवगत कराने में मदद करने के लिए,एक मार्गदर्शक या गुरु (मॉर्फियस इन द मैट्रिक्स,हिंदू धर्म में एक आध्यात्मिक गुरु) की आवश्यकता होती है।

2. समय का चक्र (संसार)_: हिंदू धर्म समय की चक्रीय प्रकृति का वर्णन करता है,जहां सृजन और विनाश अनंत बार दोहराया जाता है(संसार)।मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में मैट्रिक्स के विनाश और पुनर्जन्म के आवर्ती चक्र के माध्यम से भी इस विचार की पड़ताल करती है।प्रत्येक चक्र,मानवता के लिए स्वयं को मैट्रिक्स से मुक्त करने के,एक नए अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

उसी प्रकार हिंदू धर्म में,संसार कर्म के नियम से संचालित होता है,जहां व्यक्तिगत कार्य उनके भविष्य के अस्तित्व को प्रभावित करते हैं।इसी तरह,मैट्रिक्स में,एक चक्र में पात्रों के कार्य,अगले चक्र को प्रभावित करते हैं,जो इस विचार को दर्शाता है कि व्यक्तिगत विकल्पों के परिणाम,
एक जीवनकाल से परे होते हैं।

3. पुनर्जन्म और कर्म_: हिंदू धर्म में,आत्मा पिछले कार्यों (कर्म) के आधार पर पुनर्जन्म लेती है।मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में, ओरेकल नामक चरित्र की भविष्यवाणियों और मशीनों के विरुद्ध,पात्रों के बार-बार संघर्ष को,पुनर्जन्म और कर्म के रूप में देखा जा सकता है।भविष्य को देखने और व्यक्तियों को उनके भाग्य की ओर,मार्गदर्शन करने की ओरेकल की क्षमता कर्म की हिंदू अवधारणा के समानांतर है,जहां किसी व्यक्ति के पिछले कार्य,उनके भविष्य को प्रभावित करते हैं।

अधिकतर ज्ञानी जन इसे प्रारब्ध के नाम से जानते हैं..

नियो की यात्रा,विशेष रूप से,पुनर्जन्म और कर्म के विचार को दर्शाती है। मशीनों के विरुद्ध उनके बार-बार संघर्ष,और अंततः “द वन” के रूप में उसकी असली पहचान का आभास,आध्यात्मिक विकास के एक रूप में,देखा जा सकता है,जहां वह अपनी आत्मा के वास्तविक लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु,अपने पिछले अस्तित्व से बेहतर कार्य करते हैं,पिछली गलतियों को न दोहराते हुए,नई उपलब्धियों को प्राप्त करते हैं,और स्वयं को लक्ष्य के और निकट पहुंचाते हैं।

4. द्वैत_: हिंदू धर्म,द्वैत की अवधारणा की पड़ताल करता है, (उदाहरण के लिए,अच्छाई बनाम बुराई,ज्ञान बनाम अज्ञान)। मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में,द्वैतवादी विषय भी सम्मिलित हैं,जैसे मैट्रिक्स(अज्ञान)और वास्तविक दुनिया (ज्ञान) के बीच का विरोधाभास।यह द्वंद्व स्वयं पात्रों तक फैला हुआ है,जिसमें “नियो” मानव और मशीन,भाग्य और स्वतंत्र इच्छा के मिलन का प्रतिनिधित्व करता है,दूसरी ओर “एजेंट स्मिथ”
इस सबके विपरीत जो कुछ भी है,
उसका प्रतिनिधित्व करता है।

हिंदू धर्म में, अंतिम लक्ष्य द्वंद्व को पार करना और अस्तित्व की एकता (अद्वैत वेदांत) का एहसास करना है।इसी तरह, मैट्रिक्स में,नियो की यात्रा एकता की ओर एक कदम का प्रतिनिधित्व करती है,क्योंकि वह अपने और दुनिया के भीतर विरोधाभासों को समेटता है।

5. _मुक्ति (मोक्ष)_: हिंदू धर्म में,अंतिम लक्ष्य पुनर्जन्म के चक्र (मोक्ष) से मुक्ति प्राप्त करना है।मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में,मानवता को मैट्रिक्स से मुक्त करने की पात्रों की खोज को मोक्ष प्राप्त करने के रूपक के रूप में देखा जा सकता है।

मैट्रिक्स अज्ञानता और दासता के चक्र का प्रतिनिधित्व करता है,जबकि वास्तविक संसार,स्वतंत्रता और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करती है जो मुक्ति के साथ आती है।

मशीनों पर नियो की अंतिम विजय को,मोक्ष के प्रतीक के रूप में देखा जा सकता है,जहां वह मैट्रिक्स के चक्र को पार करता है और एकता और स्वतंत्रता की स्थिति,
प्राप्त करता है।

6._गुरु-शिष्य परंपरा_: मैट्रिक्स में मॉर्फियस (मार्गदर्शक) और नियो (छात्र) के बीच का संबंध गुरु-शिष्य परंपरा की हिंदू परंपरा को दर्शाता है,जहां एक गुरु एक शिष्य को आध्यात्मिक ज्ञान की ओर मार्गदर्शन करता है।”मॉर्फियस” गुरु का प्रतिनिधित्व करता है,जो नियो को सच्ची वास्तविकता से अवगत कराता है और उसे आत्म-प्राप्ति की दिशा में उसकी यात्रा पर मार्गदर्शन करता है।

हिंदू धर्म में,गुरु-शिष्य का रिश्ता पवित्र माना जाता है,क्योंकि गुरु शिष्य को उनकी सीमाओं से परे जाकर आध्यात्मिक विकास हासिल करने में मदद करता है।इसी तरह,मैट्रिक्स में,मॉर्फियस का मार्गदर्शन नियो को एक अनजान व्यक्ति से “एक” में बदलने के लिए महत्वपूर्ण है जो मानवता को मुक्त कर सकता है।

7. ब्रह्मांडीय व्यवस्था_: हिंदू धर्म ब्रह्मांडीय व्यवस्था को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है,जो ब्रह्मांड में सद्भाव और संतुलन सुनिश्चित करता है।मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में,पात्रों के कार्यों का उद्देश्य संसार में संतुलन और व्यवस्था बहाल करना है,जो मशीनों द्वारा बाधित हो गई है।

नियो की यात्रा,को ब्रह्मांडीय व्यवस्था,बहाल करने की खोज के रूप में देखा जा सकता है,क्योंकि वह मानवता को मुक्त करने और मनुष्यों और मशीनों के बीच युद्ध में संतुलन लाने के लिए काम करता है।मैट्रिक्स के अंतिम विनाश और पुनर्जन्म को ब्रह्मांडीय व्यवस्था की बहाली के रूप में देखा जा सकता है,जहां संतुलन फिर से स्थापित होता है।

8. आत्म-बोध (आत्मन)_: हिंदू धर्म व्यक्तियों को उनके वास्तविक स्वरूप (आत्मा) का आभास करने के लिए प्रोत्साहित करता है।हिंदू दर्शन में,विशेष रूप से वेदांत में, आत्मा (संस्कृत: आत्मन्) सच्चे आत्म या व्यक्ति के अंतरतम सार को संदर्भित करता है।यह भौतिक शरीर और मानसिक क्षमताओं से परे,किसी व्यक्ति का शाश्वत,अपरिवर्तनीय और अपरिवर्तनीय मूल है।

आत्मा को अक्सर इस प्रकार वर्णित किया जाता है:

१. शाश्वत : जन्म और मृत्यु से परे
२. अपरिवर्तनीय: अपरिवर्तनीय और बाहरी परिस्थितियों से अप्रभावित

३. चेतन: जागरूकता और चेतना का स्रोत
४. आनंदमय: आनंद और शांति से भरा हुआ

आत्मा की अवधारणा ब्रह्म,परम वास्तविकता या सार्वभौमिक चेतना के विचार से निकटता से जुड़ी हुई है। अद्वैत वेदांत में,लक्ष्य यह महसूस करना है कि व्यक्तिगत आत्मा अंततः ब्रह्म के समान है,एकता और मुक्ति (मोक्ष) की स्थिति प्राप्त कर रहा है।

आत्मा को अक्सर अहंकार, अज्ञान/अविद्या, और भौतिक संसार/माया द्वारा ढके हुए के रूप में,वर्णित किया जाता है, जो इसके वास्तविक स्वरूप को अस्पष्ट करता है।

आत्म-साक्षात्कार में आत्मा के वास्तविक सार को प्रकट करने के लिए,इन आवरणों को हटाना सम्मिलित है।

आत्मा की समझ हिंदू दर्शन के विभिन्न विद्यालयों में थोड़ी भिन्न है,लेकिन इसका सार हिंदू विचार में एक केंद्रीय अवधारणा बनी हुई है।मैट्रिक्स ट्रायलॉजी में नियो की यात्रा को आत्म-साक्षात्कार के प्रतीक के रूप में,
देखा जा सकता है।

9.स्वतंत्र इच्छा बनाम नियति_: मैट्रिक्स ट्रायलॉजी स्वतंत्र इच्छा और नियति के बीच तनाव का पता लगाती है,जो हिंदू दर्शन में एक क्लासिक बहस है(उदाहरण के लिए,अद्वैत और विशिष्टाद्वैत विद्यालयों के बीच)।

10. गुण_: मैट्रिक्स की अनुरूपित वास्तविकता को तीन गुणों (गुणों) की अभिव्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है: सत्व (सद्भाव),राजस (जुनून),और तमस (अंधकार)।

11. त्रिमूर्ति (परम वास्तविकता के तीन पहलू)_: मैट्रिक्स की नियो,ट्रिनिटी और मॉर्फियस की त्रिमूर्ति को हिंदू त्रिमूर्ति के प्रतिबिंब के रूप में देखा जा सकता है:ब्रह्मा (निर्माता),विष्णु (संरक्षक),और शिव(संहारक)।

12. महा-अवतार_: नियो की यात्रा को महा-अवतार हिंदू धारणा की दोबारा दोहराई गई कथा के रूप में,देखा जा सकता है,जहां दिव्य अवतार मानवता को अंधेरे/अज्ञानता/अधर्म से बचाता है।

मित्रों मैट्रिक्स ट्रायलॉजी के अंत में एक संस्कृत मंत्र बार बार सुनाई देता है,क्या है,उसका महत्व,और उसका इस फिल्म से क्या संबंध है,आइए जानते हैं:

“असतो मा सद्गमय” एक संस्कृत प्रार्थना है जिसका अनुवाद है मुझे अज्ञान से सत्य की ओर ले चलो” या “मुझे अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो”।यह एक पारंपरिक भारतीय मंत्र है जिसे अक्सर हिंदू अनुष्ठानों और समारोहों के अंत में सुनाया जाता है।मैट्रिक्स रिवोल्यूशन के संदर्भ में,मंत्र अंतिम दृश्यों के दौरान सुनाया जाता है,जो नियो (नायक) की अज्ञानता से ज्ञानोदय तक की यात्रा का प्रतीक है।

पूरी शृंखला के दौरान, नियो एक अनजान आम कंप्यूटर हैकर से “द वन”/”नियो” नामक नायक तक विकसित होता है,जिसके बारे में ओरेकल ने मानवता को मैट्रिक्स से मुक्त करने की भविष्यवाणी की थी।

मंत्र का अर्थ नियो के परिवर्तन के साथ संरेखित होता है:

ॐ असतो मा सद्गमय ।
तमसो मा ज्योतिर्गमय ।
मृत्योर्मा अमृतं गमय ।

हे भगवान असत्य के अद्भुत संसार से,मुझे वास्तविकता, (शाश्वत आत्मा की)ओर ले चलो,अंधकार अर्थात् अज्ञान से मुझे प्रकाश,अर्थात् आध्यात्मिक ज्ञान की ओर ले चलो, नश्वरता अर्थात् भौतिक आसक्ति की दुनिया से,मुझे अमरता अर्थात् आत्म-साक्षात्कार की दुनिया की ओर ले चलो..

यह मंत्र नियो के आत्म-खोज,समझ और अंततः मानवता को मैट्रिक्स के भ्रम से मुक्त करने में,
उनकी भूमिका का प्रतीक है।

इस मंत्र का उपयोग फिल्म के निष्कर्ष में गहराई और अर्थ की एक परत जोड़ता है,जो आत्मज्ञान,मुक्ति और अज्ञानता पर ज्ञान की विजय के विषयों पर प्रकाश डालता है।

ये फिल्म समीक्षा नहीं है,ये बस विचार हैं,जो इस फिल्म को आज 20 वर्ष पश्चात पुनः देखने पर आए,फिल्म अपने समय से आगे की फिल्म थी,और हिंदू दर्शन अपने समय से आगे का दर्शन है,जिसे समझना हर किसी के बस का नहीं,हिंदुओं के भी बस का नहीं,क्योंकि उन्होंने इस दर्शन को नकार कर,माया को चुना,और माया में भी कर्मशील होने की जगह,अकर्मण्य होना चुना,परिणाम सबके समक्ष है…

हम अपने अंत की ओर अग्रसर हैं,नियो की प्रतीक्षा में,एक अवतार की प्रतीक्षा में,जबकि नियो सबके भीतर है,सबमें संभावनाएं हैं कि वो नायक नायिका बने..

पर जब जूनियर आर्टिस्ट और विलेन का मुखबिर बनना ही चुनना आसान लगता है तो वो रोल ही करते रहें..

आप नियो बन सकते हैं,उसके लिए आपको एक कठिन पथ चुनना होगा,क्या आप तैयार हैं?

साभार:तत्वज्ञ देवस्य-(ये लेखक के अपने विचार हैं)
भाद्रपद कृष्ण द्वादशी
🐅 शुक्रवार,३० अगस्त २०२४

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