www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

अमेरिकी सीनेटर ने भारत के साथ व्यापार संबंधों को नुकसान पहुंचाने के लिए ट्रंप की आलोचना की

Ad 1

वॉशिंगटन , 18 जून (भाषा) एक शीर्ष अमेरिकी सीनेटर ने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को खराब करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्ंरप पर निशाना साधते हुए कहा कि ट्रंप के फैसलों से कैलिफोर्निया के बादाम उत्पादकों को नुकसान हो रहा है, क्योंकि ये हर साल भारत को 65 करोड़ डॉलर से ज्यादा का बादाम निर्यात करते हैं। अमेरिका से आने वाले बादाम , अखरोट समेत 28 उत्पादों पर सीमाशुल्क बढ़ाने की भारत की घोषणा के बाद कैलिफोर्निया की सीनेटर डियेन फीनस्टीन ने ट्ंरप की आलोचना की है। भारत ने इस्पात और एल्युमिनियम पर अधिक आयात शुल्क लगाने के अमेरिकी कदम पर जवाबी कार्रवाई की है। सीनेटर ने कहा भारत ने राष्ट्रपति ट्ंरप के व्यापार युद्ध के जवाब में बादाम पर 75 प्रतिशत शुल्क लगाया है। कैलिफोर्निया भारत को 65 करोड़ डॉलर मूल्य का बादाम निर्यात करता है। राष्ट्रपति ट्रंप को हमारे सहयोगी के साथ व्यापार संबंध को नुकसान पहुंचाना बंद करना चाहिए।
अमेरिकी अधिकारियों ने आगामी उत्पादन वर्ष में कैलिफोर्निया में बादाम की रिकॉर्ड फसल होने का अनुमान जताया है। पूर्वानुमान और ट्रंप सरकार के इस कदम से बादाम उत्पादक चिंतित हैं। अलमांड एलायंस ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक , चीन और भारत दोनों के जवाबी शुल्क लगाने से बादाम का निर्यात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।
भारत सरकार की ओर से जवाबी शुल्क लगाने से इन 28 उत्पादों के अमेरिकी निर्यातक प्रभावित होंगे क्योंकि उन्हें निर्यात के लिए ज्यादा शुल्क देना होगा पड़ेगा। इससे भारतीय बाजार में भी ये चीजें महंगी हो जाएंगी।
भारत का अमेरिका को निर्यात 2017-19 में 47.9 अरब डॉलर था जबकि अमेरिका से आयात 26.7 अरब डॉलर था। व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में है

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.