www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

प्रमोद दुबे तथा आयुक्त तायल के निर्देश पर कारी तालाब मुक्त

नगर निगम, पुलिस प्रशासन,रायपुर स्मार्टसिटी लिमिटेड ने मिलकर की बड़ी कार्यवाही

Ad 1

Positive India:रायपुर।शहर के पुराने तालाबों में से एक कारी तालाब पर हुए अतिक्रमण को हटाकर आज इसे बेजा मुक्त कर इसके क्षेत्रफल को बढ़ा दिया गया।तीन एकड़ में फैला कारी तालाब बेजा कब्जा से सिमटकर एक एकड़ रह गया था। ‌नगर निगम की ज़ोन 5,अतिक्रमण रोधी दस्ते, आजाद चौक थाना और रायपुर स्मार्टसिटी लिमिटेड ने दो दिन की संयुक्त कार्यवाही में अवैध कब्ज़ा आज पूरी तरह से हटा दिया ।
आज हुई इस बड़ी कार्यवाही के संबंध में नगर निगम के सहायक अभियंता अंशुल शर्मा ने बताया कि इस तालाब से कब्जा हटाने पिछले दो दिन से कार्रवाई की जा रही थी। आज की इस कार्रवाई में जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव,मैनेजर सिविल संजय शर्मा, सहायक अभियंता आभास मिश्रा,की अगुवाई में निगम व स्मार्ट सिटी की टीम को लगाया गया था। उन्होंने बताया कि तालाब के दायरे में आने वाले एक मकान को भी हटाया गया है, अन्यत्र विस्थापन के बावजूद इसके भू स्वामी ने तालाब की भूमि पर अतिक्रमण कर रखा था।
तालाब को पाटकर लगातार हो रहे अतिक्रमण से कारी तालाब का क्षेत्रफल केवल 1 एकड़ के आसपास रह गया था। कारी तालाब के अतिक्रमण को हटाकर इसे 3 एकड़ तक बढ़ाया गया।इस बारिश से तालाब जल का संचय होगा। तालाब के चौड़ीकरण व गहरीकरण के साथ-साथ बारिश के जल को संचित करने के लिये रिटेनिंग वाल का निर्माण भी किया जा रहा है। तालाब के किनारे उद्यान विकसित कर हरियाली बढ़ाने हेतु भी कार्य किया जाएगा।उद्यान को मिलाकर तालाब का क्षेत्रफल अब लगभग 5 एकड़ हो जाएगा।
गौरतलब है कि रायपुर शहर में गंभीर जलसंकट का सबसे बड़ा कारण सूखते तालाब और गिरता भूजल स्तर है। महापौर प्रमोद दुबे के निर्देश पर आयुक्त शिव अनंत तायल के मार्ग दर्शन में स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर नगर निगम तालाबों के संरक्षण व संवर्धन का दिशा में काम कर रहा है ‌। इसके तहत तालाबों को अतिक्रमण मुक्त करने के साथ ही वाटर रीचार्ज प्रणाली विकसित की जा रही है। इससे जहां तालाबों का संरक्षण और सौंदर्यीकरण होगा, साथ ही तालाबों में पानी के भराव से भू गर्भीय जल स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.