www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

महापौर दुबे ने दक्ष के साथ की स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा

आईटीएमएस की उपयोगिता बढ़ाने कालोनियों से भी कमांड सेंटर को जोड़ने के निर्देश।

Ad 1

Mayor Pramod Dubey inspecting works of RSCL
रायपुर। महापौर प्रमोद दुबे आज स्मार्ट सिटी मिशन(smart city mission) के तहत रायपुर शहर में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत अब तक हो चुके कार्यों की और नए प्रस्तावों की भी जानकारी ली। बैठक में नगर पालिक निगम के कार्यपालन अभियंता(योजना) राजेश शर्मा,सहायक महाप्रबंधक हेमंत शर्मा सहित रायपुर स्मार्ट सिटी(smart city) लिमिटेड के अधिकारी उपस्थित थे।

Gatiman Ad Inside News Ad

योजनाओं की समीक्षा के दौरान महापौर दुबे ने एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली “दक्ष” के अंतर्गत यातायात प्रबंधन, अपराध नियंत्रण व नागरिक सुविधाओं के उन्नयन में “दक्ष” की उपयोगिता को और भी कारगर ढंग से बढ़ाने अधिकारियों को निर्देशित किया है। इस संबंध में उन्होंने कहा है कि शहर की कई कालोनियों और सोसायटी अपने क्षेत्र को इस प्रणाली से सीधे तौर पर जोड़ना चाहती है। ऐसे में इस योजना के तहत इस तरह के प्रबंध किए जाएं कि कालोनियों में लगे कैमरे सीधे कमांड सेंटर से जुड़ सकें। उन्होंने इसके लिए तकनीकी स्तर पर जरूरी बदलाव यदि आवश्यक हो तो वह भी जल्द करने के निर्देश दिए हैं। कॉलोनियों के सीधे तौर पर दक्ष प्रणाली से जुड़ने पर अपराध नियंत्रण में सहायता मिलेगी और नागरिक कैमरे की सतत निगरानी रहने से स्वयं को सुरक्षित महसूस करेंगे, जिससे इस दक्ष प्रणाली की उपयोगिता भी नागरिक सेवाओं में सीधे तौर पर दिखाई देगी। अपराध, दुर्घटना, गुमशुदगी, प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति में यह दक्ष प्रणाली लगातार अपनी उपयोगिता साबित कर रहा है। बैठक में बताया गया कि ऐसी किसी भी परिस्थिति जिसमें अपराधियों की पहचान या किसी दुर्घटना आदि में इस प्रणाली की सहायता महसूस हो,कोई भी नागरिक अपने नजदीकी पुलिस सहायता केंद्र से संपर्क कर इस प्रणाली से सीधे सहायता प्राप्त कर सकता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें नागरिक पुलिस सहायता केंद्रों के सहयोग से दक्ष के सिटी कमांड सेंटर में स्वयं बैठकर घटना के संबंध में जरूरी सूचनाएं दी और पुलिस जांच में अपना सहयोग देकर आरोपियों की पहचान कराई है।
बैठक में अवगत कराया गया कि कंकाली अस्पताल, मंगलम भवन, कांजी हाउस जीर्णोद्धार, देवेंद्र नगर श्मशान गृह में आई.डब्ल्यू.सी. तकनीक से दाह क्रिया प्रोजेक्ट पूर्णता की ओर है और शीघ्र ही नागरिकों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी । इसके अलावा आनंद समाज वाचनालय,नगर घड़ी चौक, आजाद चौक का जीर्णोद्धार,साइकल ट्रैक,मोतीबाग विकास कार्य, हेल्दी हार्ट ट्रैक,शहीद स्मारक भवन के प्रथम चरण का जीर्णोद्धार जैसी कई योजनाएं पूर्ण हो चुकी है। तालाबों के संरक्षण व संवर्धन के लिए तेलीबांधा तालाब में भेल व नीरी के सहयोग से जैविक तकनीक से जल शोधन परियोजना सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। इसी तरह कारी तालाब के जीर्णोद्धार के संबंध में जानकारी दी गई कि खनन का कार्य पूर्ण कर अगले चरण का कार्य प्रगति पर है।महापौर दुबे ने सब्जी मार्केट के समीप अवैध तरीके से संचालित मटन मार्केट को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए हैं।
रायपुर स्मार्ट सिटी(smart city) लिमिटेड द्वारा भू जल स्तर को बढ़ाने अपने अभिनव परियोजना के तहत 39 तालाबों के संवर्द्धन की परियोजना में काम शुरू कर दिया है, जिसके तहत जल शुद्धिकरण के साथ वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक के जरिए भू गर्भीय जल के स्तर में सुधार की दिशा में कार्य किया जा रहा है। प्रमोद दुबे ने कहा कि शहर के नलकूपों, कुओं और तालाब के जल को बनाए रखने तालाबों में हर मौसम में जल की उपलब्धता जरूरी है,जिसके लिए स्मार्ट सिटी तालाबों में हार्वेस्टिंग की तकनीक का उपयोग कर रहा है। इस परियोजना से आने वाले दिनों में जलस्तर में सुधार होगा।

Naryana Health Ad

स्मार्ट सिटी(smart city) के बापू की कुटिया के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रमोद दुबे ने मैदानी स्तर पर इसके परिचालन की समीक्षा के निर्देश भी बैठक में दिए हैं।
बैठक में स्मार्ट सिटी(smart city) के मुख्य वित्त अधिकारी अरविंद मिश्रा,डी.जी.एम. अमित शर्मा,मैनेजर (सिविल) संजय शर्मा, मैनेजर (इलेक्ट्रिकल) प्रमोद भास्कर, कंपनी सेक्रेटरी गुंजन दुबे,सहायक अभियंता अंशुल शर्मा, नितीश झा,असिस्टेंट मैनेजर अमित शर्मा,अर्जिता दीवान, इंजीनियर कृति शर्मा आदि उपस्थित थे।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.