www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

कविश्री भगवान दास गुहा को राष्ट्रीय सम्मान

छत्तीसगढ़ से सम्मान के लिए चयनित होने वाले एक मात्र कवि

Ad 1

Positive India:राजस्थान के बीकानेर के दौसा में 8 मई को “राष्ट्रीय कवि चौपाल”द्वारा साझा -काव्य संग्रह “काव्य सौरभ”पुस्तक का विमोचन किया गया जिसमे पूरे देश भर से चयनित मात्र 130 कवियों की कविताओं का चयन किया गया जिन्हें काव्य सौरभ पुस्तक में स्थान दिया गया । देश के अलग अलग कोनो से विशेष कला के धनी कवियों का चयन किया गया जिसके बाद उन्हें “राष्ट्र भाषा गौरव” राष्ट्रीय सम्मान स्मृति चिन्ह देकर
सम्मानित भी किया गया ।
छत्तीसगढ़ से यह सम्मान प्राप्त करने वाले कविश्री भगवान दास गुहा ही एक मात्र कवि रहे जिन्होंने फिर एक बार राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया ।
छत्तीसगढ़ लौटने पर कवि श्री गुहा ने बताया कि नवविमोचित पुस्तक “काव्य सौरभ”-संग्रह की विशेष उपलब्धि यह रही कि इसमें पश्चिम बंगाल के महामहिम राज्यपाल श्री केशरीनाथ त्रिपाठी की रचनाएं भी शामिल हैं, ऐसे में इतने बड़े मंच पर छत्तीसगढ़ का नाम अंकित कर कवि श्री गुहा ने वाकई सराहनीय सफलता अर्जित की है एवम जल्द ही हिंदी शब्दावली ,हिंदी साहित्य में योगदान हेतु हिंदी साहित्य के विद्यार्थियों के लिए अपने द्वारा लिखित विशेष पुस्तक के अतिशीघ्र विमोचन की बात कही ।
*कवि श्री गुहा की विशेषताएँ*
कवि गुहा सिर्फ कवि ही नही बल्कि एक रिसर्च साइंटिस्ट भी हैं , नारियल द्वारा ब्लड ग्रुप जांचने की अनोखी विधि का अविष्कार भी श्री गुहा द्वारा ही किया गया है जो पूरे विश्व मे चर्चित है ,अपनी इस अनोखी रिसर्च के लिए गूगल पर इन्हें कोकोनट मैन की संज्ञा भी मिली है। छत्तीसगढ़ मे श्री गुहा रिटायर्ड रूरल एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर हैं साथ ही लंबे समय से लगातार कविताएं एवम लेख लिखते आए हैं
*चित्र को कविता में चरितार्थ करना विशेष गुण , एक शब्द पर कई अलग अलग कविताएं लिखने की दुर्लभ कला*
श्री गुहा चित्र पर कविताएं लिखने वाले भारत के एकमात्र कवि हैं ,किसी परिस्थिति में एक छायाचित्र जो बयां करता है उससे कहीं ज्यादा सरसता से वो इस अनुभव को अपनी कविता में चुनिंदा शब्दों से और सार्थक एवम अर्थपूर्ण रूप में प्रस्तुत करते हैं ,ऐसा दुर्लभ गुण कुछ एक कवियों में ही पाया जाता है । छत्तीसगढ़ में ऐसे कवि का होना अपने आप मे छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है ।ऐसी शख्सियत रखने वाले कवि श्री भगवानदास गुहा को समूचे राष्ट्र एवम देश की ओर से बधाई ।

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.