www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

Collector and S.P. Inspect Multi-Level Parking

Ad 1

Gatiman Ad Inside News Ad

Positive India: रायपुर। कलेक्टर डाॅ. बसव राजू एस. और पुलिस अधीक्षक श्रीमती नीथू कमल ने यातायात प्रबंधन की एकीकृत प्रणाली की संपूर्ण तैयारियों का जायजा लेने जय स्तंभ चौक के समीप निर्माणाधीन “बहुमंजिला पार्किंग सह दक्ष नियंत्रण परिसर” का भ्रमण किया। कमिश्नर रजत बंसल भी इस दौरान उनके साथ थे। भ्रमण के दौरान सभी अधिकारियों ने सघन यातायात दबाव वाले तेलीबांधा क्षेत्र का भी निरीक्षण कर सुगम यातायात के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा रु. 157.07 करोड़ की लागत से यातायात प्रबंधन, सुरक्षा व सेवा विस्तार के तहत एकीकृत व्यवस्था इस वर्ष से प्रारंभ की जा रही है। इसके अंतर्गत आई.टी.एम.एस. (इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) टी.ई.एस.(ट्रैफिक इंफोर्समेंट सिस्टम) एस.एस. (सर्वेलांस सिस्टम) व इंटीग्रेटेड सिटी कमांड व कंट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी.) की एकीकृत प्रणाली के द्वारा नागरिक सुरक्षा व यातायात के बेहतर प्रबंधन के साथ ही नागरिक सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। इस प्रणाली के अंतर्गत 41 चौक-चौराहों में हाईटेक सिग्नल लगाए जा रहे है, इनमें से 32 चौराहों पर कार्य पूर्ण कर लिया गया है। ट्रैफिक सिग्नल के उपर स्मार्ट चार्जर भी लगाए जा रहे है, जो दिन में इन सिग्नलों को आॅपरेट कर बिजली की बचत करेंगे। शहर में 20 नग स्मार्ट पोल चिन्हांकित स्थलों पर स्थापित किये जायेंगे, जिन पर आपात कालीन स्थितियों में पेनिक बटन के माध्यम से कोई व्यक्ति तत्काल पुलिस सहायता प्राप्त करने संपर्क कर सकेगा। इसके अंतर्गत नागरिकों को फ्री वाई फाई सुविधा मिलेगी साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा नागरिकों को शहर के पर्यावरण मानकों की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी। इसके अंतर्गत स्थापित साइनेज सिस्टम के जरिये आपातकालीन सूचनाएं जैसे दुर्घटना, आग, मौसम की स्थिति की जानकारी भी कमांड सेंटर के माध्यम से मिलेगी। इसके माध्यम से यातायात नियमों के उल्ंलघन को रोकने के साथ ही गति नियंत्रण, गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को रोकने की अति आधुनिक व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में चार चौक तेलीबांधा, आनंद नगर, एस.आर.पी. चौक एवं कलेक्टरेट चौक में कार्य पूर्ण हो चुका है। इस वर्ष यह प्रणाली शहर में काम करना शुरु कर देगी। इस पूरे सिस्टम के लिए 2 कन्ट्रोल रुम बनाए गए है। जय स्तंभ चौक में बना “दक्ष“ नियंत्रण कक्ष अतिआधुनिक सुविधाओं से लैस है, दूसरा कन्ट्रोल रुम कालीबाड़ी में स्थापित है। इस प्रणाली को अंतिम रुप दिया जा रहा है।
कलेक्टर डाॅ. बसव राजू एस. और पुलिस अधीक्षक श्रीमती नीथू कमल ने शहर के मध्य जय स्तंभ चौक पर बने मल्टीलेवल पार्किंग का भी निरीक्षण कर पूरे प्रोजेक्ट की विस्तार से जानकारी ली । इसके उपरांत यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने अधिकारियों ने तेलीबांधा क्षेत्र का निरीक्षण किया और यातायात को व्यवस्थित करने के लिए अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर अतिक्रमण कर दुकानें, गुमटियां लगाने वालों को हटाने सतत् अभियान चलाते रहने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अपर आयुक्त अविनाश भोई के अलावा प्रबंधक (विद्युत) प्रमोद भास्कर, प्रबंधक सिविल संजय शर्मा,असिस्टेंट मैनेजर अंशुल शर्मा, एल. एण्ड टी. एवं पी.डब्ल्यू.सी की टीम भी उपस्थित थी।

Naryana Health Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.