www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

पाठकों पर इन्फ्लुएंस डालते सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

-राजकमल गोस्वामी की कलम से-

Ad 1

Positive india:Rajkamal Goswami:
ये सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर(Social Media Influencer )कौन होता है ? हज़ारों लाखों सनसनी फैलाती हुई पोस्टें सोशल मीडिया पर तैर जाती हैं कि अमेरिकी चंद्र अभियान फर्जी था और चाँद पर कभी कोई आदमी नहीं उतरा । ऐसी पोस्टें हज़ारों बार शेयर होती हैं दुनिया भर में लाखों लाइक बटोरती हैं और पाठकों पर क्या इन्फ्लुएंस डालती हैं ?

Gatiman Ad Inside News Ad

स्थापित मान्यताओं को तोड़ने वाली पोस्टों की भरमार है , फेसबुक पर बहुत सारे धार्मिक सामाजिक जातीय संगठनों के ग्रुप सक्रिय हैं जिनका एजेंडा ही लोगों के बीच विषवमन करना । ये भी एक तरह के इन्फ्लुएंसर(Influencer)हैं ।

Naryana Health Ad

बहरहाल उप्र सरकार अब इंफ्लुएंसर्स को विज्ञापन देने जा रही है । जितने लाइक और शेयर होंगे उतने लोगों तक विज्ञापन पहुँचेंगे और उसी हिसाब से विज्ञापन मिलेंगे । विज्ञापन देकर ही सरकारों ने मीडिया को नियंत्रित कर रखा है। सरकारी विज्ञापन न मिलें तो कई छोटे मोटे अख़बार तो चल ही नहीं सकते । विज्ञापन खो देने का भय और विज्ञापन मिलने का लालच बिलकुल दोजख़ के भय और जन्नत के लालच की तरह है । भय और लालच मिल कर ईमान बदलने को मजबूर कर देते हैं । यह सदियों का आजमाया हुआ नुस्ख़ा है जो कभी फेल नहीं होता ।

ख़ैर हमें क्या

ऊँचे ऊँचे मुज़रिमों की पूछ होगी हश्र में
कौन पूछेगा हमें हम किन गुनाहगारों में हैं

साभार:राजकमल गोस्वामी-(ये लेखक के अपने विचार हैं)

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.