Positive India:Kumar S:
जिस ऋषि पोपट द्वारा ढाई हजार साल से उलझी संस्कृत व्याकरण की गुत्थी सुलझाने का दावा किया जा रहा है वह बिल्कुल फर्जी कहानी है, ऐसी कोई गुत्थी थी ही नहीं, यह न्यूज एक शरारत है जिसके माध्यम से एक फर्जी एजेंट को संस्कृत जगत में घुसाकर भविष्य में ग्रंथों की तोड़ मरोड़ की भूमिका तैयार की जा रही है।
मैक्समूलर के समय की गई शरारत को फिर से दुहराने की कोशिश हो रही है।
#पाणिनि_अष्टाध्यायी में कुल आठ अध्याय हैं। प्रत्येक अध्याय 4 विभागों में बंटा हैं जिन्हें पाद कहते हैं।
हरेक पाद में कुछ सूत्र है। सम्पूर्ण अष्टाध्यायी में लगभग 4000 सूत्र हैं।
अधिकांश सूत्र बहुत छोटे हैं। दो तीन अक्षरों से लेकर दो तीन शब्दों तक।
जिस सूत्र की बात हो रही है वह इस प्रकार है-
विप्रतिषेधे परं कार्यम्। (1.4.2)
हरेक सूत्र के पीछे कुछ अंक लिखा रहता है। उक्त सूत्र के (1.4.2) का अर्थ है यह सूत्र प्रथम1 अध्याय के चतुर्थ 4 पाद का दूसरा 2 सूत्र है।
सूत्र का अर्थ है-
जब तुल्य बल वाले दो या अधिक सूत्रों(अर्थात नियम) को लागू करना हो तो पाणिनि के सूत्रक्रम में बाद वाला सूत्र अपना कार्य करेगा।
मतलब सूत्र 4 और सूत्र 5 में विरोध है तो 5की बात माननी चाहिए। (यह नियम भी केवल सवा सात अध्यायों के लिए है, अंतिम तीन पादों के लिए नहीं।)
उदाहरण के लिए
राम शब्द की चतुर्थी विभक्ति द्विवचन का रूप है – रामाभ्यां
शब्द इस प्रकार बनता है
राम+भ्यां
यहाँ कार्य करने वाला सूत्र है
सुपि च (7.1.102), इस सूत्र ने बीच में आ जोड़ा तो रामाभ्यां बन गया।
इसी प्रकार राम शब्द की चतुर्थी बहुवचन का रूप है
रामेभ्यः
राम+भ्यः
यहाँ सूत्र है-
बहुवचने झल्येत् (7.1.103)
यदि यहाँ 102 वां सूत्र प्रभावी होता तो शब्द बनता रामाभ्य:। राम+आ+भ्यां।
जबकि बाद वाला सूत्र, अर्थात 103 वां सूत्र प्रभावी है अतः उसने पहले वाले सूत्र के बल को समाप्त कर स्वयं कार्य किया। बीच में आ के स्थान पर ए जोड़ा तो शब्द बन गया रामेभ्यः। राम+ए+भ्यः।
और सरलता से समझते हैं।
मान लीजिए कोई दो शब्द हैं क और ख, इन्हें जोड़ना है।
तो स्थिति बनेगी क+ख
अब ये जोड़ कोई मनमर्जी से नहीं होगा, इसके लिए कोई न कोई सूत्र आदेश करेगा।
अब स्थिति ऐसी बन रही है कि कोई 102 वां और 103वां सूत्र दोनों ही इसे प्रभावित कर रहे हैं, तो विप्रतिषेधे परं कार्यम् (1.4.2) सूत्र यह व्यवस्था देता है कि यहाँ बाद वाला, अर्थात 103 वां सूत्र ही लागू होगा, 102वां सूत्र सायलेंट हो जाएगा। क्यों? क्योंकि पाणिनि ने इसे अपने सूत्रक्रम में पहले रखा है।
पोपट ने क्या किया?
पोपट ने यह किया कि विप्रतिषेधे…. सूत्र में जो पर है, उसका मतलब सूत्र संख्या नहीं बल्कि क+ख में जो बाद वाला है, अर्थात ख, उस पर कार्य होगा। उसने इसके लिए लेफ्ट राइट का प्रयोग किया है।
यह अत्यंत हास्यास्पद है क्योंकि यह बात यहाँ लागू ही नहीं होती। ऐसी व्यवस्था भी पाणिनि करके गये हैं और वहाँ “पर” की बजाय पूर्व-पश्चात शब्द का प्रयोग किया गया है। सन्धि प्रकरण में उसका उल्लेख है।
समस्या कहाँ है?
समस्या इन पश्चिम वालों के दिमाग में है। इन्हें जब कोई बात देर से समझ में आती है तो उन्हें लगता है कि ये कोई खोज हो गई है।
जबकि पाणिनि से लेकर आज तक हरेक व्याकरण छात्र इसे अच्छी तरह से समझता है और यह बहुत सामान्य बात है। जैसा कि सभी न्यूज दावा करते हैं, संस्कृत के विद्वानों के लिए चुनौती थी…. ब्ला ब्ला ब्ला… वह सब बकवास है। न चुनौती थी न ही ये कोई गुत्थी थी। बल्कि यह गारंटी है कि एक भी पत्रकार या समाचार सम्पादक इस न्यूज की abc भी नहीं जानता।
तो ऐसा क्यों किया गया है?
कैम्ब्रिज और इस गिरोह की नीयत सदैव संदिग्ध रही है। भारतीय ग्रन्थों के मनमाने अर्थ, तथ्यों की तोड़ मरोड़ और संस्कृति को बिगाड़ने वाले षड्यंत्र करने में ये कुख्यात रहे हैं। इस बार भी ऐसा ही करने जा रहे हैं। एक बात तो स्वयं न्यूज में ही लिखी है कि पाणिनि के सूत्रों का विरोध वररुचि ने किया, जबकि यह बात बिल्कुल झूठ है। दूसरी, भविष्य में ऐसे तथाकथित विद्वानों की पुस्तकों को सन्दर्भ ग्रन्थ मानकर भविष्य में वेद इत्यादि की भ्रामक और झूठी व्याख्या करने के षड्यंत्र रचे जाकर विद्वानों में कलह उत्पन्न करवाई जाएगी।
शक क्यों होता है?
सबसे पहले यह न्यूज द प्रिंट में छपी।
उसके बाद उसके जैसे ही एजेंडा न्यूज एजेंसियों ने छापी। फिर बीबीसी और उसके बाद विभिन्न पोर्टल पर इसकी झड़ी लग गई। लेकिन वही समाचार, हूबहू शब्दशः कॉपी पेस्ट घूम रहा है, न कोई कॉपीराइट इश्यू बना न ही लेखक का नाम, एक जैसा समाचार सभी अखबार छाप रहे हैं, जिस तरह से कार्य हो रहा है, निश्चित ही यह षड्यंत्र है।
मैक्समूलर ने क्या नुकसान किया?
इसके लिए आप केसरीसिंह सूर्यवंशी की लिखी दूसरी पोस्ट पढ़ सकते हैं।
कृपया अधिकतम प्रचार कर इस फर्जी पोपट का फर्जीवाड़ा उजागर करें और इस पोस्ट को वायरल करें।
कुमार एस रचित-(ये लेखक के अपने विचार है)