www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र में छापामारी की

Ad 1

Positive India:New Delhi:
आयकर विभाग ने 03.08.2022 को स्टील टीएमटी सरिया (छड़) के विनिर्माण में शामिल दो प्रमुख समूहों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया। इसके तहत जालना, औरंगाबाद, नासिक और मुंबई में स्थित 30 से अधिक परिसरों में छापामारी की कार्रवाई की गई।

Gatiman Ad Inside News Ad

इस छापामारी अभियान के दौरान कई दोषी ठहराने योग्य साक्ष्य प्राप्त हुए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है।

Naryana Health Ad

इन दोनों समूहों के जब्त किए गए साक्ष्यों की शुरुआती विश्लेषण से पता चला है कि वे बड़े पैमाने पर कर चोरी में शामिल थे और कई संस्थाओं से फर्जी खरीद के माध्यम से खर्च को बढ़ाकर दिखाया है। इसके अलावा इन संस्थाओं को जीएसटी धोखाधड़ी में भी शामिल पाया गया है। वहीं, बही- खाते में 120 करोड़ रुपये से अधिक के कच्चे माल के अतिरिक्त स्टॉक को दर्ज न किए जाने के भी साक्ष्य मिले हैं।

एक समूह से संबंधित साक्ष्यों की जांच से पता चलता है कि उसने कोलकाता स्थित फर्जी कंपनियों से प्राप्त फर्जी असुरक्षित ऋणों और शेयर प्रीमियम के माध्यम से अपनी बेहिसाब आय का स्तरीकरण (लेयरिंग) किया है।

इस छापामारी में शामिल टीम ने दोनों समूहों की कंपनियों के कर्मचारियों के नाम से बड़ी संख्या में खोले गए लॉकरों का भी पता लगाया है, जिनका रखरखाव एक सहकारी बैंक के पास था। तलाशी अभियान के दौरान सहकारी बैंक के कई लॉकरों समेत 30 से अधिक बैंक लॉकरों की तलाशी ली गई। इन लॉकरों से भारी मात्रा में बेहिसाब नकदी और सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं।

इसके अलावा, एक समूह के फार्म हाउस पर स्थित एक गुप्त कमरे से बड़ी मात्रा में बेहिसाब नकदी जब्त की गई है।

छापामारी अभियान में अब तक 56 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और 14 करोड़ रुपये के बहुमूल्य धातु और आभूषण जब्त किए गए हैं।

आगे की जांच जारी है।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.