www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

ICAI रायपुर ब्रांच के CICASA टीम ने SARDA DAIRY में किया औद्योगिक दौरा

CA Students learn Production And Financial Details of Dairy Farming.

Ad 1

Positive India:Raipur:
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया, रायपुर ब्रांच के CICASA टीम ने आज Sarda Diary, तिल्दा में इंडस्ट्रियल विजिट किया । ये इंडस्ट्रियल विजिट सीए गोपाल अग्रवाल, CICASA चेयरमैन के नेतृत्व में हुआ । इस विजिट का मुख्य उद्देश्य CA स्टूडेंट को फैक्ट्री के प्रोडक्शन से संबंधित सारी चुनौतियों से अवगत कराना था । इस विजिट में कुल 50 विद्यार्थी ने भाग लिया। रायपुर ब्रांच के चेयरमैन सीए अमिताभ दुबे और CICASA चेयरमैन सीए गोपाल अग्रवाल, सीए उज्जवल अग्रवाल ने हेमंत कुमार ताम्रकार जी (जनरल मैनेजर) से मुलाकात की और उन्होंने पूरी फैक्ट्री का विजिट करवाया और सभी विद्यार्थियों को नई तकनीक के बारे में भी जानकारी प्रदान की। सभी स्टूडेंट्स ने विजिट का लाभ उठाया और कहा कि इससे उनको प्रैक्टिकल नॉलेज में काफी वृद्धि हुई है और जब भी इंस्टिट्यूट किसी भी इंडस्ट्रियल विजिट का आयोजन करेगी हम जाने के लिए तैयार रहेंगे। यश अग्रवाल, CICASA वाईस चेयरमैन, साक्षी गुप्ता, अंजलि अग्रवाल, आदर्श जैन और अन्य CICASA सदस्य ने मिलकर इस प्रोग्राम का आयोजन किया जो सफल रहा।

Gatiman Ad Inside News Ad

सीए के छात्रों ने निम्नलिखित भी सीखा है –
दूध (गाय, बकरी, भेड़, या भैंस) से स्वच्छता की स्थिति में प्राप्त किया जाता है और दूध देने के 2 घंटे के भीतर 45 ° F (7 ° C) तक ठंडा किया जाता है। दूध एक हैंडलर द्वारा उठाया जाता है जो एक नमूना लेता है और फिर दूध को फार्म के थोक टैंक से दूध ट्रक में पंप करता है। ये प्रक्रियाएं नीचे दी गई हैं:
1. कच्चे दूध की प्राप्ति, छानना और स्पष्टीकरण।
2. बाजार की आवश्यकता के अनुसार वसायुक्त दूध का पृथक्करण, क्रीम का उत्पादन, मक्खन और अन्य वसा आधारित वस्तु की आवश्यकता।
3. बैक्टीरिया को दूर करने के लिए पाश्चराइजेशन।
4. बेहतर उत्पादन के लिए दुग्ध संयंत्रों में समरूपीकरण प्रक्रिया।

Naryana Health Ad

भारत के ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में छोटे पैमाने पर डेयरी फार्म शुरू करने के लिए 20 लाख निवेश सीमा है। बड़े पैमाने पर डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश 1 करोड़ या उससे भी ज्यादा रुपये तक हो सकता है। प्रति दिन 10000 लीटर प्रसंस्करण की क्षमता वाले एक मॉडल डेयरी प्रसंस्करण संयंत्र की पूंजीगत लागत लगभग रु. 116.581 लाख है।

शहरी इलाकों में एक लीटर दूध करीब 60 रुपये में बिकता है। एक गाय एक दिन में कम से कम 15 लीटर दूध देती है, तो एक गाय के दूध की बिक्री से लगभग 900 रुपये की आमदनी होती है। मवेशियों के चारे के खर्च को घटाकर, जो एक गाय के लिए लगभग 130 रुपये प्रति दिन है, प्रति मवेशी एक दिन के लिए अर्जित अनुमानित लाभ 770 रुपये है।

मीडिया प्रभारी सीए अन्नू पोद्दार ने बताया की ICAI के रायपुर ब्रांच के CICASA टीम द्वारा आयोजित विजिट का लाभ प्रतिभागियों के प्रैक्टिकल नौलेज की वृद्धि में सहायक सिद्ध होगी ।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.