www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

Alert: भारत में Omicron ने दी दस्तक

Omicron डेल्टा प्लस वैरीअंट की अपेक्षा 5 गुना तेजी से फैलता है।

Ad 1

Positive India:New Delhi:
भारत में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमाइक्रोंन ने दस्तक दे दी है। भारत के कर्नाटक राज्य में 2 मरीज कोरोनावायरस के इस नए वेरिएंट से ग्रसित पाए गए हैं। पहला मरीज एक 66 वर्ष का पुरुष है तथा दूसरा मरीज भी 46 वर्ष का पुरुष है। यह दोनों फ्लाइट से साउथ अफ्रीका से कर्नाटक पहुंचे थे।
Omicron के साथ सबसे बड़ी परेशानी है कि यह डेल्टा प्लस वैरीअंट की अपेक्षा 5 गुना तेजी से फैलता है।अभी तक दुनिया के 29 देशों में 373 मरीज मिल चुके है।

Gatiman Ad Inside News Ad

Omicron को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने सख्त कदम उठा लिए हैं। 15 दिसंबर से रेगुलर फ्लाइट, जो चालू होने वाली थी उसको अनिश्चितकालीन तक के लिए बैन कर दिया गया है। सभी इंटरनेशनल यात्रियों की एयरपोर्ट पर सख्त चेकिंग की जा रही है। जिसमें थर्मल चेकिंग के साथ सभी यात्रियों का आरटी पीसीआर टेस्ट आवश्यक है। आरटी पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने के बाद 7 दिन का होम कवारनटाइन। फिर आठवें दिन RTPCR test तथा फिर से 7 दिन का क्वारंटाइन। अगर कोई Omicron पॉजिटिव निकलता है तो उसकी Contact Tracing और टेस्टिंग ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके।

Naryana Health Ad

Omicron अफ्रीका तथा यूरोप के देशों में बहुत तेजी से फैल रहा है। अभी भी Vaccination को इसके विरुद्ध सबसे कारगर माना जा रहा है। अगर भारत की बात की जाए तो 84% लोगों को सिंगल डोज तथा 45% लोगों को वैक्सीन की डबल डोज लग चुकी है, जो एक राहत की बात है। परंतु अभी भी कोविड-19 के इस नए वेरिएंट के बारे में बहुत कुछ मालूम नहीं है। इसलिए कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर यानी मास्क, सैनिटाइजेशन तथा सोशल डिस्टेंसिग इसके विरुद्ध सबसे बड़ा हथियार है।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.