www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

अमेरिका के अलबामा में क्लाउडेटतूफान फिर से मजबूत हुआ ‘

Ad 1

Positive India Delhi 22 June 2021
अटलांटा (अमेरिका) के अलबामा प्रांत में तबाही मचाने के बाद उत्तरी एवं दक्षिणी कैरोलिना के तट की ओर बढ़ रहा ‘क्लाउडेट’ तूफान सोमवार तड़के फिर मजबूत हो गया और इसके फिर से उष्णकटिबंधीय तूफान में बदलने की आशंका है। इससे पहले इस तूफान के कारण शनिवार को हुए हादसों में 13 लोगों की मौत हो गयी थी और इसकी वजह से अचानक आई बाढ़ के कारण कई घर नष्ट हो गए थे। हादसे में मारे गए लोगों में वैन में सवार आठ बच्चे भी शामिल हैं।
अलबामा प्रांत की बटलर काउंटी के कोरोनर वेन गारलॉक ने बताया कि शनिवार को मोंटगोमरी के दक्षिण की ओर करीब 55 किलोमीटर दूर ‘इंटरस्टेट’ 65 पर कई वाहन आपस में टकरा गए जिसके कारण नौ बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गयी। यह हादसा संभवत: सड़कों पर फिसलन के कारण हुआ। इस हादसे में एक वैन में सवार आठ बच्चों की मौत हो गयी, जिनकी उम्र चार से 17 वर्ष के बीच बताई जा रही है। यह वैन अलबामा शेरिफ एसोसिएशन द्वारा संचालित एक आश्रय स्थल की थी।
इसके अलावा एक अन्य वाहन में एक व्यक्ति और उसकी नौ महीने की बच्ची की मौत हो गयी। इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं। इस बीच, टस्कलोसा शहर में एक मकान पर एक पेड़ गिरने से 24 वर्षीय एक व्यक्ति और तीन वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई।
तूफान के कारण मिसीसिपी खाड़ी तटीय क्षेत्र में 30 सेंटीमीटर तक बारिश हुई। ‘डब्ल्यूबीआरसी-टीवी’ ने अपनी खबर में बताया कि बर्मिंघम में एक व्यक्ति की तलाश की जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि वह व्यक्ति अचानक आई बाढ़ के दौरान पानी में गिर गया था।
तूफान की वजह से हुई मूसलाधार बारिश के चलते उत्तरी जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना के अधिकतर हिस्सों, उत्तरी कैरोलिना तट और दक्षिणपूर्व अलबामा के कुछ हिस्सों और फ्लोरिडा पैनहैंडल में रविवार को अचानक बाढ़ आ गयी।
राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने परामर्श जारी करके कहा कि सोमवार की शुरुआत में, क्लाउडेट के कारण अधिकतम 35 मील प्रति घंटे (55 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से निरंतर हवाएं चलीं।पूर्वी उत्तरी कैरोलिना के ऊपर सोमवार सुबह बने एक दबाव के एक उष्णकटिबंधीय तूफान में बदलने का अनुमान जताया गया था। क्लाउडेट इसके बाद अटलांटिक महासागर की ओर बढ़ेगा और फिर मंगलवार को नोवा स्कोटिया की ओर बढ़ेगा। जॉर्जिया और उत्तरी एवं दक्षिणी कैरोलिना के कुछ हिस्सों में लगभग एक से तीन इंच (तीन से आठ सेंटीमीटर) बारिश होने का अनुमान है। साभार पीटीआई

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.