www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

भारतीय वायु सेना और नौसेना द्वारा कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे अथक प्रयास

Ad 1

Positive India:New Delhi:
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय नौसेना (आईएन), देश में मौजूदा कोविड-19 स्थिति से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन को ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सा आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए चौबीसों घंटे काम में जुटी हुई हैं। 12 मई, 2021 के शुरुआती घंटों में, भारतीय वायुसेना के विमानो ने देश के विभिन्न हिस्सों से 634 प्रयासों में 163 मीट्रिक टन क्षमता के अन्य उपकरणों के साथ 6,856 मीट्रिक टन (एमटी) क्षमता के 403 ऑक्सीजन कंटेनर्स को एयरलिफ्ट किया है। वायु सेना द्वारा जिन शहरों में यह चिकित्सा सामान पहुंचाया गया है उनमें जामनगर, भोपाल, चंडीगढ़, पानागढ, इंदौर, रांची, आगरा, जोधपुर, बेगमपेट, भुबनेश्वर, पुणे, सूरत, रायपुर, उदयपुर, मुंबई, लखनऊ, नागपुर, ग्वालियर, विजयवाड़ा, बड़ौदा, दीमापुर और हिंडन शामिल हैं।

Gatiman Ad Inside News Ad

भारतीय वायुसेना के विमानों ने विभिन्न देशों के लिए 98 उड़ानें भरी हैं। इन उड़ानों वायु सेना द्वारा 793 मीट्रिक टन क्षमता के 95 कंटेनर और 204 मीट्रिक टन क्षमता के अन्य उपकरण लाए गए हैं। यह उपकरण सिंगापुर, दुबई, थाईलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, इंडोनेशिया, नीदरलैंड, ब्रिटेन, इजरायल और फ्रांस से लाए गए हैं।

Naryana Health Ad

भारतीय नौसेना के सात जहाजों ने समुद्र सेतु-II’ अभियान के हिस्से के रूप में, विदेशों से विभिन्न राज्यों को सीधे आपूर्ति के लिए 13 कंटेनरों से 260 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर आया है। यह जहाज़ लगभग 160 एमटी कुल क्षमता के, आठ ऑक्सीजन कंटेनर, फारस की खाड़ी से और 2,600 ऑक्सीजन के भरे सिलेंडर और 3,150 ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर, दक्षिण पूर्व एशिया से लेकर आए हैं। जबकि आईएनएस जलाश्व वर्तमान में ब्रुनेई में है, आईएनएस शार्दुल 12 मई 2021 को कुवैत में प्रवेश करने वाला है।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.