www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

प्रधानमंत्री मोदी ने 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को खरीदने की दी मंजूरी

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और पीएसए प्लांट मांग के अनुरूप ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे।

Ad 1

Positive India:New Delhi:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर(Portable Oxygen Concentrator)खरीद को स्वीकृति दी है।

Gatiman Ad Inside News Ad

यह फैसला कोविड प्रबंधन के लिए तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) आपूर्ति में सुधार के लिए जरूरी उपायों पर चर्चा करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटरों की जल्द से जल्द खरीद की जाए और अधिक मामले वाले राज्यों को इन्हें उपलब्ध करवाया जाए।

Naryana Health Ad

पीएम केयर्स फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 पीएसए संयंत्रों के अतिरिक्त आज की बैठक में भी पीएम केयर्स फंड से 500 नए प्रेशर स्विंग एडसरप्शन (पीएसए) संयंत्रों की स्वीकृति दी गई है।

ये पीएसए संयंत्र जिला मुख्यालयों और टीयर 2 शहरों में स्थित अस्पतालों में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में बढ़ोतरी करेंगे। घरेलू विनिर्माताओं को डीआरडीओ और सीएसआईआर(CSIR) द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक के हस्तांतरण के साथ इन 500 पीएसए संयंत्रों को स्थापित किया जाएगा।

पीएसए संयंत्रों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद से मांग के अनुरूप समूहों के पास ऑक्सीजन की आपूर्ति में बढ़ोतरी होगी, जिससे संयंत्रों से अस्पतालों के बीच ऑक्सीजन के परिवहन में मौजूदा साजो-सामान संबंधी चुनौतियों का समाधान किया जा सकेगा।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.