www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

छत्तीसगढ़ में कोवैक्सीन टीके का इस्तेमाल शुरू

Ad 1

Positive India Raipur 16 March 2021.

Gatiman Ad Inside News Ad

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के लगभग दो महीने बाद छत्तीसगढ़ में अब कोवैक्सीन के टीके का उपयोग शुरू किया गया है।
छत्तीसगढ़ में जारी टीकाकरण अभियान के दौरान सोमवार से कोवैक्सीन टीके का इस्तेमाल शुरू किया गया। इससे पहले तक राज्य में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड टीके का ही उपयोग किया जा रहा था। राज्य सरकार ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम आने तक इसका उपयोग नहीं करने का फैसला किया था।
राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक प्रियंका शुक्ला ने बताया कि रायपुर शहर के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में 80 लोगों को आज कोवैक्सीन का टीका लगाया गया।
शुक्ला ने बताया कि राज्य में सोमवार को केवल एक केंद्र में कोवैक्सीन टीके का उपयोग किया गया। मंगलवार से राज्य के अन्य शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में इसका उपयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन टीका लगवाना स्वैच्छिक है। इस टीके को उन्हीं को लगाया जाएगा जो इसे लगवाना चाहते हैं।
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रविवार को कहा था कि कोवैक्सीन टीके को क्लिनिकल ट्रायल मोड से हटाए जाने के बाद राज्य सरकार ने अब इस टीके के उपयोग की अनुमति दे दी है।
राज्य में कोवैक्सीन टीके के इस्तेमाल को लेकर कांग्रेस की सरकार और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के बीच टकराव की स्थिति भी निर्मित हुई थी। वहीं फरवरी माह में सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन को पत्र लिखकर कोवैक्सीन टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम आते तक इसे राज्य में नहीं भेजने का अनुरोध किया था।

Naryana Health Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.