www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

फिल्म इतिहास फिल्म शिक्षा का एक केंद्रीय हिस्सा है: प्रोफेसर पंकज सक्सेना

आईएफएफआई 51 मास्टरक्लास में एफटीआईआई

Ad 1

Positive India Delhi 25 January, 2021
“अतीत अक्सर वर्तमान को आकार देता है। फिल्म इतिहास फिल्म शिक्षा का एक केंद्रीय हिस्सा है। सिनेमा को आगे बढ़ाने वालों को समझना महत्वपूर्ण है। रचना को समझने के लिए निर्माता को समझना होगा।” फिल्म निर्माता, मीडिया सलाहकार, सिनेमा अकादमिक और लेखक प्रोफेसर पंकज सक्सेना ने भारत के 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान आयोजित आईएफएफआई 51 वर्चुअल मास्टरक्लास ‘ऑन द बिगिनिंग ऑफ सिनेमा’ में यह बात कही।
प्रोफेसर सक्सेना ने सिनेमा के इतिहास का परिचय फिल्मों के माध्यम से दिया, जो 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में बनी थी। उन्होंने फिल्म निर्माण के शुरुआती युग से संबंधित कुछ पुरानी श्वेत-श्याम फिल्मों को साझा किया। इनमें फ्रांसीसी फिल्म निर्माता ऐलिस गाइ ब्लाची द्वारा बनाई गई फिल्में थीं, जो एक स्टोनो टाइपिस्ट के रूप में अपने पूर्व कैरियर से फिल्म निर्माण के क्षेत में आए थे। “लोगों को 1890 में चलती छवियों को देखकर खुशी हुई। ऐलिस ने करीब एक हजार फिल्मों के बनाई, जिसमें 1896 मूक फिल्म, द फेयरी ऑफ द कैबेज / ला फी ऑक्स चॉक्स शामिल है।”

Gatiman Ad Inside News Ad

10HD8Y.jpg

Naryana Health Ad

उन्होंने 1902 की एडवेंचर फिल्म ए ट्रिप टू द मून के लिए प्रसिद्धि पाने वाले फ्रांसीसी जादूगर जॉर्ज मैलिअस का उदाहरण भी दिया। प्रोफेसर ने कहा कि मैलिअस ने सिनेमा में जादू जैसा गुण पाया और एक फिल्म निर्माता बन गए।
उन्होंने एडविन पोर्टर का एक और उदाहरण दिया, जो थॉमस एडिसन के साथ एक प्रोजेक्टर चलाने वाले के रूप में काम कर रहे थे, बाद में वह अमेरिकी में अग्रणी फिल्म निर्माता, निर्देशक, स्टूडियो मैनेजर और सिनेमेटोग्राफर बन गए। प्रोफेसर सक्सेना ने कहा कि अतीत और वर्तमान में कई अमेरिकी फिल्म निर्माता पोर्टर से प्रेरित हुए हैं। उनकी 1903 की मूक फिल्म द ग्रेट ट्रेन रॉबरी को भी मास्टरक्लास के दौरान प्रदर्शित किया गया।
प्रोफेसर पंकज सक्सेना के बारे में—
पंकज सक्सेना (एफटीआईआई, फिल्म निर्देशन, 1985) एफटीआईआई में स्क्रीन स्टडीज और अनुसंधान के प्रोफेसर हैं। वह एक फिल्म निर्माता हैं। फिल्म एडिटिंग में ग्रेजुएट और फिल्म डायरेक्शन में पोस्ट ग्रेजुएट, प्रोफेसर सक्सेना ने सौ से अधिक डाक्यूमेन्टरी, शॉर्ट फिक्शन फिल्मों, टेलीविजन कार्यक्रमों, सार्वजनिक सेवा विज्ञापनों और समाचारों को लिखा, संपादित, निर्देशित और निर्मित किया है। तीन दशकों से अधिक के पेशेवर कैरियर में उन्होंने डिस्कवरी एशिया इनकॉर्पोरेटेड में उपाध्यक्ष और बीबीसी वर्ल्डवाइड में प्रोग्रामिंग हेड सहित वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर कार्य किया है। पिछले तीन वर्षों में उन्होंने भारत के 25 से अधिक शहरों में एफटीआईआई के एसकेआईएफटी पहल के लिए फिल्म अप्रीशीएशन कोर्स संचालित किए हैं।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.