www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

ग्रहों और आकाश गंगा को देख रोमांचित हुए लोग

Young Arms Foundation's Star Gazing Program succeeds in spreading celestial knowledge.

Ad 1
Star Gazing Program by Young Arms Foundation
Positive India:Raipur:
स्टार्गेजिंग प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है,जिसे हम घुप अंधेरे में टेलीस्कोप की मदद से आकाश गंगा में स्थित ग्रहों तथा अन्य तारा मंडलों को देखते हैं, उनके बारे में जानते हैं तथा जानकर रोमांचित होते हैं। इस तरह के प्रोग्राम कम ही देखने सुनने को मिलते हैं। एक ऐसी ही रात 17 जनवरी की आई, जब यंग आर्मस फाउंडेशन ने स्टार्गेजिंग का प्रोग्राम रखा, जिसमें छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के वैज्ञानिकों ने लगभग 100 लोगों को टेलीस्कोप की मदद से आकाश गंगा में मंगल ग्रह, चंद्रमा तथा ओरियन तारामंडल के सिर्फ दर्शन ही नहीं कराया बल्कि उनके बारे में बारीक से बारीक जानकारी भी मुहैया कराई। एक तरफ प्रतिभागी इन ग्रहों व तारामंडल को देखकर रोमांचित हो रहे थे, वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के वैज्ञानिक उन्हें इसके बारे में, इनकी इंपॉर्टेंस के बारे में बता रहे थे।
बच्चे युवा तथा सभी अत्यंत रोमांचित हो रहे थे, क्योंकि टेलीस्कोप की मदद से चंद्रमा पर स्थित क्रेटर को भी वे साफ अपनी आंखों से देख रहे पा रहे थे।
छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के वैज्ञानिक डॉ विश्वास मेश्राम ने बताया कि उनकी संस्था सेलीस्टियल ज्ञान को बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है। वही एस्ट्रोफिजिक्स डॉक्टर अरुण दिवाकर ने तारामंडल की महत्ता पर प्रकाश डाला। डॉक्टर के बी बनसोडे ने बताया कि किस तरह उनकी संस्था अंधविश्वास को दूर करने का कार्य कर रही है, वह भी साइंटिफिक नॉलेज को बढ़ावा देकर। श्रीमती मेश्राम ने संस्था के बारे में प्रकाश डाला कि छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा किस तरह के प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करती है ताकि साइंस को पापुलराइज किया जाए।
डॉक्टर अरुणेश शर्मा ने एस्ट्रोलॉजी तथा एस्ट्रो फिजिक्स के संबंधों पर प्रकाश डाला।
प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर नीलेश शाह ने बताया कि कैसे यंग आर्मस फाउंडेशन हेल्थ केयर सेक्टर, नॉलेज सेक्टर, पर्यावरण सेक्टर व सामाजिक सेक्टर में काम करते हुए अपने कदम आगे बढ़ा रही है। हेल्थकेयर सेक्टर का फ्लैगशिप ब्रांड ट्रू डायग्नोस्टिक लोगों को पैथोलॉजी टेस्ट में फ्री घर पहुंच सेवा के साथ 60% से अधिक डिस्काउंट मरीजों को दे रही है।
प्रोग्राम डायरेक्टर सागर सेठिया ने सभी गेस्ट का वेलकम करते हुए इस पूरी प्रोग्राम की जानकारी और इस प्रोग्राम के पीछे सोच के बारे में लोगों को बताया कि आखिर क्यों जरूरी है इस तरह के प्रोग्राम।
संस्था के चेयरमैन तथा चीफ गेस्ट अरविंद अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के प्रेसिडेंट डॉ विश्वास मेश्राम को मोमेंटो से सम्मानित करते हुए हुए संस्था के सभी वैज्ञानिकों को इस सफल प्रोग्राम के लिए उन्हें बधाई दी।
यंग आर्म्स के चैप्टर प्रेसिडेंट अंकित बंसल चौधरी ने आये हुए सभी डॉक्टर,प्रोफेसर तथा अन्य सभी मेहमानों को धन्यवाद देते हुए कहां कि इस तरह के और प्रोग्राम यंग आर्मस फाउंडेशन भविष्य में कराएगा ताकि साइंस को बढ़ावा मिल सके।

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.