www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

आपकी अच्छी आदतें , जो इनफ्लामेशन पैदा करने का कारण बन सकती है।

Ad 1

Positive India Delhi 11 January 2021
सूजन एक ऐसी चीज है जो दिखाई नहीं दे रही होती है, लेकिन आपके शरीर के अंदर हो सकता है, वो समस्या में बदलने की प्रतीक्षा कर रही हो। सूजन साधारण स्वास्थ्य मुद्दों में जैसे ब्लोटिंग, पेट दर्द, जोड़ों में दर्द और गले की मांसपेशियों में दर्द का रूप ले सकती है। शरीर में बहुत अधिक सूजन आपको विभिन्न बीमारियों के खतरे में डालती है, जिससे सूजन को नियंत्रित करना एक महत्वपूर्ण बात हो जाती है। जीर्ण तनाव सूजन के प्रमुख कारणो में से एक है। सभी सूजन शरीर के लिए खराब नहीं है। उदाहरण के लिए, जब आपके शरीर में एक कट को ठीक करने की आवश्यकता होती है, तो सूजन आपके बचाव में आती है, लेकिन खतरा दूर हो जाने पर इसे निकलना चाहिए। समस्या तब शुरू होती है जब सूजन लंबे समय तक बढ़ जाती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यूके में एक शोध में कहा गया है कि सूजन एक-चौथाई मृत्यु दर के लिए जिम्मेदार हो सकती है। जबकि हम सभी को एक सूजन विरोधी आहार खाना चाहिए और संसाधित भोजन जैसे ट्रिगर से बचना चाहिए, कुछ स्वस्थ आदतें हैं जो सूजन को भी कम कर सकती हैं। यहां ऐसी ही छह स्वस्थ आदतों की सूची दी गई है।
सप्ताहांत में नींद पर पकड़ हालांकि रविवार की सुबह देर तक सोना आश्चर्यजनक लगता है, सोने की आवश्यकता इस बात का संकेत है कि आप सप्ताह के दौरान अपने सोने के समय को कम कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की कमी निम्न श्रेणी की सूजन के लिए जिम्मेदार सबसे बड़े कारकों में से एक है। नींद आपके शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर, हार्मोन उत्पादन, प्रतिरक्षा और पाचन स्वास्थ्य सहित सभी प्रक्रियाओं के लिए अनुकूल है। आपका लक्ष्य एक सुसंगत नींद कार्यक्रम होना चाहिए, राष्ट्रीय नींद फाउंडेशन के अनुसार यह समय सात से नौ घंटे के बीच है।
जब आप एक पौष्टिक भोजन नहीं खा सकते हैं तो सप्लीमेंट आहार लेने से यानी आप उन विटामिन की गोलियों से अपनी जरूरत का सारा पोषण प्राप्त नहीं कर सकते हैं, इसीलिए उन्हें सप्लीमेंट कहा जाता है। मल्टीविटामिन केवल पोषक तत्वों के अंतर को भरने में आपकी मदद करते हैं और स्किप किए गए भोजन और पूरे खाद्य पदार्थों को वो नहीं बना सकते हैं।
व्यायाम के माध्यम से बहुत अधिक कैलोरी बर्न करना भी शरीर पर तनाव की तरह है। लेकिन यह एक अच्छा तनाव है, पर तभी तक जब तक आप अपने शरीर को सही प्रकार का ईंधन और आराम प्रदान करते हैं। व्यायाम करने पर, अपने शरीर को ठीक से ईंधन न देते हुए रोजाना उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट करने से सूजन हो सकती है। दूसरी ओर, 20 मिनट का मध्यम व्यायाम समग्र सूजन को कम कर सकता है।
आपको पूरी तरह से मीठा खाना छोड़ देना चाहिए कार्बोहाइड्रेट लेने के बाद। चीनी हमारे वजन और समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा दोष है। लेकिन 2018 में एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि 70 प्रतिशत कोको के साथ डार्क चॉकलेट तनाव पर लाभकारी प्रभाव डाल सकते हैं। डार्क चॉकलेट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है चाहिए।
व्यायाम करने के लिए बहुत जल्दी जागना हालाँकि सुबह जल्दी उठना आपको व्यायाम करने के लिए एकमात्र समय लग सकता है। लेकिन क्योंकि पर्याप्त मात्रा में नींद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसलिए जल्दी जागने और व्यायाम करने के बजाय दिए गए घंटों के लिए सोना अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन आलसी मत बनो। यदि आप जल्दी नहीं उठ सकते हैं, तो अपने कुत्ते को टहलने के लिए ले जाने की कोशिश करें, लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ें और जब भी मौका मिले, पैदल चलें।
अपने तनाव को शांत करने के लिए शांति से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको साँस लेने के व्यायाम करने या ध्यान में पर्याप्त समय बिताने की ज़रूरत है, भले ही आपको यह पसंद न हो। ये प्रथाएं निश्चित रूप से महान हैं, लेकिन अगर आप इनका आनंद नहीं लेते हैं तो आप उनमें संलग्न नहीं होना चाहिए। उन चीजों को पहचानें जो आपको आराम और सार्थक तरीके से खुशी देती हैं।

Gatiman Ad Inside News Ad

सोर्स:टीओई

Naryana Health Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.