www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

नगर पंचायत अम्बागढ़ चौकी में अवैध प्लाटिंग का गोरख धंधा जोरों पर

आदिवासियों की जमीन भू माफियाओं के निशाने पर। छत्तीसगढ़ सरकार ने आंखे मूंदी।

Ad 1

Positive India:अम्बागढ़ चौकी,6 दिसम्बर: नगर पंचायत अम्बागढ़ चौकी अंतर्गत अवैध प्लाटिंग कर जमीन बेचने का गोरखधंधा जोरों से चल रहा है । इस धंधे में स्थानीय लोगों के साथ बाहर के लोग भी लगे हुए हैं। यहां नियम कानून की अवहेलना कर कृषि भूमि, पड़त भूमि गैर आवासीय जमीन को खरीदकर प्लाटिंग कर ऊंचे दामों में बेची जा रही है

Gatiman Ad Inside News Ad

उल्लेखनीय है कि नपं अम्बागढ़ क्षेत्र में गरीब किसानों की जमीन को औने-पौने दाम में खरीदकर भू माफियाओं द्वारा बेधड़क अवैध प्लाटिंग की जा रही है । इस काम में स्थानीय समेत बाहरी लोग भी शामिल हैं । कॉलोनाइजर एक्ट के तहत कॉलोनी बनाने के लिए लाइसेंस व जमीन का डायवर्सन होना जरूरी है ,कालोनी के लिए सड़क, बिजली, पानी, गार्डन के लिए जगह का प्रावधान है किंतु अवैध प्लाटिंग करने वाले भूमाफियाओं द्वारा इन नियमों की अवहेलना कर प्लाटिंग की जा रही है ! नगर पंचायत संशोधन विधेयक 2011/2013 क्र. 37 सन 1961 की धारा 339 क के शर्तों का उल्लंघन करते हुए गैर आवासीय, कृषि भूमि, पड़त भूमि का डायवर्सन, बिना रजिस्ट्री प्रमाण पत्र के अवैध कॉलोनी निर्माण के प्रयोजन से भूमि विक्रय किया जा रहा है, जो नगर पंचायत अधिनियम के शर्तों का उल्लंघन है। बावजूद संबंधित विभाग द्वारा भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है ।

Naryana Health Ad

विशेष:
01-इस विषय मे जब नगर पंचायत सीएमओ से बात की गई तो उनका कहना था कि प्लाटिंग के लिए कोई आवेदन नही आया है । अगर किसी के द्वारा अवैध प्लाटिंग की जा रही है तो उन पर सीधे एफआईआर कराने की कार्यवाही की जाएगी।

02-चार सालों में जमकर हुई अवैध प्लाटिंग:
मिली जानकारी अनूसार बीते चार सालों के अंदर नगर पंचायत क्षेत्र में जमकर अवैध प्लाटिंग धंधा किया गया है । आश्चर्य की बात है कि इन चार सालों में राजस्व विभाग और नगर पंचायत को इस गोरख धंधे की भनक तक नही लगी !

03-आदिवासियों की जमीन रही निशाने पर:
भू माफियाओं के निशाने पर सबसे ज्यादा आदिवासियों की जमीन रही । नगर के भू माफियाओं ने भोले भाले आदिवासियों की मजबूरी का फायदा उठाकर आदिवासी के ही नाम पर जमीन औने पौने दाम में खरीदकर उचें दामों में बेचकर खूब फायदा कमाया।

एनीशपुरी गोस्वामी की रिपोर्ट।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.