www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस गेम्स में कई पदक प्राप्त कर चुका सिद्धार्थ पंडित आज एक सफल उद्यमी के रूप में भी पहचाने जाने लगा हैं

पीएमईजीपी योजना की सहायता से शुरू जिम सफलता की ओर अग्रसर

Ad 1

पॉजिटिव इंडिया रायपुर 29 नवंबर 2020

Gatiman Ad Inside News Ad

बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस गेम्स में कई पदक प्राप्त कर चुके 25 वर्षीय श्री सिद्धार्थ पंडित आज एक सफल उद्यमी के रूप में पहचाने जाने लगे हैं। बुढ़ापारा बिजली ऑफिस चैक के पास अब उन्होंने स्वयं का सिद्धार्थ फिटनेस वल्र्ड जिम बनाया हैं, जहां वे लोगों को फिटनेस की समझाइश देते है और कहते हैं कि अच्छा स्वस्थ शरीर ना केवल जीवन में उर्जा और उत्साह देता है बल्कि इससे कई बीमारियों से भी दूर रहा जा सकता हंै। शरीर और मन को सशक्त करने के लिए जिम आवश्यक है। खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज एक अच्छा विकल्प है। जिम और व्यायाम समाज में फैले रोग एवं नशे की मुक्ति में भी मददगार है।
उद्योग विभाग, रायपुर के मुख्य महाप्रबंधक श्री वी.के देवागंन ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत सिद्धार्थ फिटनेस वल्र्ड एक उत्कृष्ट इकाई हंै। सिद्धार्थ ने बताया कि उन्हें इस योजना की जानकारी उनके पिताजी ने दी थी। वे स्वयं भी व्यवसाय करने के इच्छुक थे। मध्यम वर्गीय परिवार के सिद्धार्थ के मन में शुरू से ही स्वयं और परिवार के खर्च उठाने में सक्षम होने का ललक था। उन्होंने पीएमईजीपी योजना अंतर्गत इकाई स्थापना करने का विचार बनाया।
उल्लेखनीय है कि श्री सिद्धार्थ एक राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे हैं तथा वे कई जिम में रहकर सफलतापूर्वक कार्य किया हैं। वर्तमान में उनकी इकाई का वार्षिक टर्नओवर कई लाख का हो गया है। यहां 4 लोगों को रोजगार भी दिया जा रहा है। उन्होंने अब अपना पूरा लोन भी चुका दिया है। उन्होंने कहा कि आज यह जरूरी नहीं है कि आपको सफल होना है तो नौकरी कर ही पैसा कमाया जाए। आप ऐसा कार्य करें जिसमें किसी और को भी रोजगार दे सकें।
मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना अंतर्गत उद्योग लगाने के लिए 25 लाख तथा सेवा क्षेत्र में निवेश करने पर 10 लाख रुपए कर्जा का प्रावधान है, जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 10 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के हितग्राहियों के लिए 25 प्रतिशत तक सब्सिडी का भी प्रावधान है।

Naryana Health Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.