www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू एवं कश्मीर में कठुआ जिले के सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों के साथ परस्पर बातचीत की

Ad 1

Positive India:Delhi ;4 October 2020.

Gatiman Ad Inside News Ad

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज जम्मू एवं कश्मीर में कठुआ जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले किसानों के साथ परस्पर बातचीत की और उनके साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाए गए नए कृषि एवं फार्म सुधारों के गुणों पर चर्चा की।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, बिचैलियों द्वारा फसल तथा इसकी बिक्री के लिए प्रबंध करने का जिम्मा लेने की पहले की प्रणाली लगभग दो दशक पहले तक प्रासंगिक रही होगी, लेकिन आज का किसान युवा, शिक्षित, अच्छी जानकारी रखने वाला तथा विभिन्न संपर्कों से जुड़ा हुआ है, और इसलिए वह अपना खरीदार चुनने के विकल्प का उपयोग करने में खुद सक्षम है।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने दुहराया कि आज का किसान वास्तव में एक कृषि तकनीकविद है जिसमें किसी कंप्यूटर पर बैठकर यह फैसला करने की क्षमता है कि आगे आने वाले सीजन में किस फसल की बुवाई उसके लिए सर्वाधिक लाभप्रद होगी। उन्होंने कहा कि आज किसानों के पास आनलाइन तरीके से इसकी खोज करने की क्षमता है कि देश भर में किसे फसल बेचना उसके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि आज के युवा कृषि तकनीकविदों के पास जिस प्रकार के माध्यम और अवसर उपलब्ध हैं, उसे देखते हुए हमें इसका कोई अधिकार नहीं है कि हम उन्हें अन्य तकनीकविदों तथा उद्यमियों के पास उपलब्ध अवसरों से वंचित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के कृषि क्षेत्र की एक बड़ी विसंगति को ठीक किया है

Naryana Health Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.