www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

बिजली मंत्री ऑनलाइन मंच के माध्यम से आरियाज (एआरईएएस) के छठे स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए

समारोह के दौरान आरियाज (एआरईएएस) की वेबसाइट और टेलीफोन निर्देशिका लॉन्च की गई आरके.सिंह ने आरियाज (एआरईएएस) से अक्षय ऊर्जा के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया

Ad 1

Positive India:Aug 29, 2020.
केंद्रीय बिजली और नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री और एसोसिएशन ऑफ रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसीज ऑफ स्टेट्स (एआरईएएस) के पदेन संरक्षक श्री आर.के.सिंह ने ऑनलाइन मंच के माध्यम से 27 अगस्त, 2020 को एआरईएएस के 6वें स्थापना दिवस के समारोह में शामिल हुए। उन्होंने एआरईएएसकी वेबसाइट www.areas.org.inलॉन्च की और एआरईएएस की टेलीफोन निर्देशिका भी जारी की।
अक्षय ऊर्जा के भविष्य के बारे में जानकारी देते हुए श्री सिंह ने कहा कि अक्षय ऊर्जा आज आर्थिक रूप से व्यवहार्य है। इसमें आगे बढ़ने का एक ही रास्ता है और वो है भंडारण। भंडारण की लागत समय के साथ कम होती जाएगी। हमें मांग में वृद्धि और अधिक विनिर्माण सुविधाओं को लगाकर भंडारण की कीमतों में कमी लानी चाहिए। भंडारण की कीमतें एक बार घट गईं तो अक्षय ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ेगी। भविष्य की अधिक से अधिक परियोजनाओं में अक्षय ऊर्जा का भंडारण होगा। मैं रात दिन पूरे चौबीस घंटे अक्षय ऊर्जा के लिए आरपीओ का प्रस्ताव रखता हूं जो भंडारण को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि एआरईएएस को मिशन के रूप में अक्षय ऊर्जा के जरिए बिजली के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाले होर्डिंग्स, रेडियो / टीवी स्पॉट सहित संचार योजना शुरू करने जैसी गतिविधियां चलानी चाहिए। हमें लोगों को इस बारे में जागरूक करना होगा कि अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल से बिजली पर उनके खर्च में कमी आएगी और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। इसके लिए मंत्रालय एआरईएएस को अतिरिक्त फंड प्रदान कर सकता है। एआरईएएस को अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तीन महीने में कम से कम एक बार मंथन सत्रों का आयोजन करना चाहिए और इसमें संभावित नवीन समाधान ढूंढने चाहिए।

Gatiman Ad Inside News Ad
Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.