www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

खेकसी है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी

पाजिटिव स्वास्थ्य पर डा.के.सी.पंत का विशेष आलेख ।

Ad 1

Positive India:Dr.K.C.Pant:
मौसम बरसात का है और महीना सावन!
इस मौसम में बहुत सारे लोग मांस, मछली अवॉइड करते हैं। ऐसे मौसम में अपने प्रोटीन संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए आप इस सब्जी का उपयोग कर सकते हैं। वही खेकसी जिसे आप अपने यहां चठईल,चठैला, मीठा करेला, कंकोड़ा आदि नामों से जानते होंगे।

Gatiman Ad Inside News Ad

खेकसी में मीट से भी दोगुना प्रोटीन मौजूद होता है। फिलहाल इसका सीजन ऑन है तो आप इसका सप्ताह में दो-तीन दिन उपयोग कर सकते हैं। दरअसल खेकसी नाम की यह सब्जी, महज एक सब्जी ही नहीं बल्कि एक शक्तिशाली औषधि के तौर पर भी खाई जाती है। गज़ब के तत्वों जैसे फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर युक्त खेकसी के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर की सफाई करता है बल्कि इससे आपका शरीर फौलाद जैसा मज़बूत भी बन जाता है।

Naryana Health Ad

आपको जानकर हैरानी होगी कि खेकसी के ज़बरदस्त फायदों को देखते हुए दुनियाँ भर में इसकी खेती बढ़ गई है। इसमें पाए जाने वाले तत्वों से कई तरह की बीमारियों जैसे हृदय रोग और कैंसर को भी रोका जा सकता है। इसके अलावा खेकसी से सर्दी-खांसी का भी उपचार किया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को है, जो अपना वज़न कम करना चाहते हैं। खेकसी वज़न घटाने में काफी लाभदायक है। इसको सब्ज़ी के अलावा अचार के रूप में भी खाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में आसानी से मिलने वाली इस सब्ज़ी का फायदा आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनाए।

लेखक:डाक्टर के सी पंत-एम डी

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.