www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

ट्रांसजेंडर का केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती का रास्ता साफ

तृतीय समुदाय के लिए विद्या राजपूत की बड़ी कामयाबी।

Ad 1

Positive India:New Delhi;5 July 20:
भारत के ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए भारत सरकार ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है । केंद्रीय गृह मंत्रालय ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को पैरामिलिट्री फोर्स में ऑफिसर के तौर पर नियुक्त करने पर विचार कर रहा है। जल्दी ही ट्रांसजेंडरों की तैनाती केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय सिक्योरिटी फोर्स (CISF), इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में हो सकती है।

Gatiman Ad Inside News Ad

सूत्रों के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों की सुरक्षा) कानून नोटिफाई करने के बाद सरकार अब इस समुदाय को सभी सर्विस और क्षेत्रों में बराबरी का मौका देना चाहती है। गृह मंत्रालय ने इस मामले में सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) से अपनी राय देने को कहा है।

Naryana Health Ad

इस आदेश को मूर्तरूप दिलाने में छत्तीसगढ़ ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड कि सदस्य एवं मितवा संकल्प समिति की अध्यक्षा विद्या राजपूत का बहुत बड़ा योगदान है, जिन्होंने जनवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर की थी। जिसमें उन्होंने ट्रांसजेंडर व्यक्ति के लिए नौकरी के अवसर पैदा करने के लिए पुलिस भर्ती नियमों में संशोधन करने का अनुरोध किया।

निर्णय तृतीय लिंग समुदाय के पक्ष में आने के बाद, इस कदम का स्वागत करते हुए विद्या ने कहा कि , ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए सभी सरकारी पदों पर अतिरिक्त सीटों का आरक्षण दिया जाना चाहिए, क्योंकि “एक सामाजिक रूप से सहायक संरचना बहुत महत्वपूर्ण है।”

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.