www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

कोरोना महामारी में मेडिकल कंपनियां तथा मेडिकल स्टोर कर रहे कालाबाजारी

कोरोना महामारी में मेडिकल कंपनियों की चांदी

Ad 1
Positive India
N95 2 layer cost 60/- Vs charged cost Rs.250
Gatiman Ad Inside News Ad

Positive India:Raipur:15 March:
एक तरफ जहां भारत सरकार ने कोरोनावायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है वहीं दूसरी तरफ
मेडिकिट बनाने वाली कंपनियो और मेडिकल वालो के लिए तो “कोरोना” महोत्सव बनकर आया है। ऐसी महामारी में भारत सरकार तथा राज्य सरकारों ने सभी स्कूल, कॉलेज, जिम, लाइब्रेरी, योगा सेंटर, आंगनबाड़ी तथा हर तरह के सिंपोजियम, मीटिंग्स तथा सेमिनार को कैंसिल कर दिया है और सरकारे फ्री में सेनेटाईजर और मास्क बांट रही है; तो दूसरी तरफ मेडिकल कंपनियां तथा मेडिकल स्टोर महंगे दामों पर मास्क व सैनिटाइजर को बेचकर चांदी काट रहे हैं।

Positive India
N95 2 layered mask @250 at Raipur

मास्क तथा सैनिटाइजर की कालाबाजारी इस कदर है कि चंद रुपयों में यूज एंड थ्रो वाला मासक ₹15 में बिक रहा है तथा ₹60 में बिकने वाला एक N95 62126 मास्क ₹250+GST में बिल के सहित बेचा जा रहा है।

Positive India
Mask sold by medical store @15/- per piece

भारत में जब भी कोई आपदा आती है तो मेडिकल कंपनियां तथा मेडिकल स्टोर इसे एक महोत्सव के रूप में मनाते हैं तथा जमकर कालाबाजारी के जरिए मुनाफा कमाते हैं। कोरोना महामारी मे महंगे दामों पर मास्क तो मिल रहे हैं, पर सैनिटाइजर पूरी तरह से गायब हो चुके हैं। इतनी जबरदस्त है सैनिटाइजर की कालाबाजारी तथा जमाखोरी। ऐसा लगता है कि काला बाजारियो तथा जमाखोरों के खिलाफ राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार असहाय हो चुकी है।

सिर्फ कोरोना ही नहीं, हमारे देश में हर प्राकृतिक आपदा इन जैसों के लिए वरदान बनकर आती है। फिर चाहे उत्तराखंड की बाढ़ हो या देश के किसी भी कोने में आया भूकंप, 5 रुपए का बिस्किट का पैकिट 50 से लेकर 500 रुपए में बिकने लगता है और 50 पैसे की पेरासिटामोल टेबलेट 100 रुपए में ।

सरकार को अगर प्रभावी ढंग से करोना से निपटना है तो इन जमाखोरों तथा ब्लैक मार्केटिंग करने वालो के खिलाफ सख्त कदम उठाने होंगे, अन्यथा ये जमाखोर तथा मुनाफाखोर भारत को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
Senior Reporter Shekhar Soni Poddar

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.