www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

Breaking धमाका:छत्तीसगढ़ मे पैसों के दम पर नर्सिंग की फर्जी डिग्रियां

धंधा बना..नर्स तैयार करना....। शासन मौन

Ad 1

Positive India:Raipur:7 March:
रायपुर-हाल ही मे एक निजी अस्पताल मे एक छोटे आपरेशन के लिए भर्ती एक मरीज को ड्रिप चढ़ाने के लिए दो से तीन नर्सें करीब आधे घंटे मरीज के बांये हाथ मे मेन नस ढूंढ़ने तरह तरह के उपाय करती रहीं। मरीज भी सामान्य कद काठी का था..चर्बी भी नही थी फिर भी नर्सें …नस नही ढूंढ पा रही थीं और सुई ठूंसे जा रही थीं..मरीज कराहता रहा..तब किसी चौथे व्यक्ति ने नस ढूंढने मे उसकी सहायता की।
उसके बाद एक और गलती…मरीज को एक एंटीबायटिक चढ़ाया गया..थोड़ी देर मे उसी मरीज का शरीर सूजने व खुजलाने लगा..हल्ला मचा, हाय हाय हो गयी तब जाकर मरीज को एंटी एलर्जी टेस्टर व एंटीडोट दिया गया…।
यह घटना कुछ दिनों पूर्व ही पंडरी के एक अस्पताल मे किसी मरीज के साथ घटित हुई सत्य घटना है…जिसने हमे यह बताया।
अब आते हैं असली बात पर..दरअसल गत वर्ष ही छत्तीसगढ़ के एक निजी नर्सिंग कालेज से पासआऊट नर्सों ने यह कमाल किया है क्योंकि न उनकी ट्रेनिंग ढंग से हुई थी न एनाटामी का उन्हें बेसिक फंडा ही ढंग से समझाया गया..था बस किसी तरह तगड़ी फीस ली गयी और जल्द नौकरी लगवाने की गारंटी के साथ उन्हे डिग्री और सर्टिफिकेट देकर रवाना कर दिया गया..।

Gatiman Ad Inside News Ad

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़, बलरामपुर अंबिकापुर जैसे शहरों मे पिछले कुछ सालों मे खुले नर्सिंग कालेजों मे नर्सिंग डिग्री अकुशल युवतियों को भी छड़ल्ले से जारी की जा रही है। जशपुर निवासी कुछ छात्राओं ने नाम न छापने की शर्त पर पाजीटिव इंडिया को बताया कि जो सक्षम हैं उनसे तगड़ी फीस और जो गरीब हैं उनका शोषण करके धड़ाधड डिग्री व सर्टिफिकेट बांटे जा रहे हैं.प्रदेश के सवास्थ्य मंत्री के इलाकों मे उनकी नाक के नीचे चल रहे इस गोरखधंधे को भाजपा शासन मे फलने फूलने का खूब मौका मिला । जरा सोचिए हमारी आपकी जान अस्पताल मे चौबीस घंटे ऐसी नर्सों के हाथों मे रहती हैं जो मरीज की देखभाल करना भी ढंग से नही जानती। प्रदेश मे फाईव स्टार होटलों की तरह खुलने वाले निजी अस्पतालों मे हर साल हजारों की संख्या मे नर्सों की भर्ती हो रही है …और इस भर्ती के लिए एक पूरा रैकेट काम कर रहा है। कोई अचंभा नही कि इनमे से आधों के पास डिग्री तक फर्जी हो।

Naryana Health Ad

इस मामले मे प्रदेश शासन ने यदि तुरंत कोई एक्शन न लिया तो भविष्य मे हजारों लोगों की मौतों और केस बिगड़ने का कारण सिर्फ ऐसी अकुशल नर्सें ही बनेंगी। याद रहे कि डाक्टर सिर्फ राऊंड पर आते हैं.. सारे हास्पिटल सिर्फ नर्सों के भरोसे चलते हैं। यदि नर्स ही फर्जी डिग्रीधारी हो या अकुशल हो तो आपका या आपके परिजनों का क्या होगा?
Senior Reporter Shekhar Soni Poddar

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.