www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

शैंपू के दुष्प्रभाव जिन्हे कंपनियां छिपाती है

Adverse effects of shampoos

Ad 1

Positive India:Raipur:
शैंपू को पहले कभी कभार ही उपयोग में लाया जाता था बाद में माह में, सप्ताह में, आजकल तो लगभग रोजाना ही उपयोग में लाया जाने लगा है. विशेषकर महिलाएं इसका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं.

Gatiman Ad Inside News Ad

शैंपू को ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए उसमें एंजाइम्स मिलाये जा रहे हैं यह एंजाइम्स हमारी रस-स्त्रावी ग्रंथियों को उत्प्रेरित करते हैं, जिसमें सामान्य से ज्यादा रस बनने और उत्सर्जित होने लगते हैं अक्सर एंजाइम्स के प्रभाव में आकर ग्रंथियां अपने निर्धारित समय से पूर्व ही उत्तेजित हो जाती हैं.

Naryana Health Ad

बालिकाओं में शारीरिक बदलाव लाने के लिए नियत समय पर कई ग्रंथियां जागृत होती हैं परंतु एंजाइम के प्रभाव से यह ग्रंथियां समय से पूर्व ही सक्रिय होकर रस उत्सर्जित करने लगती है. इसी वजह से बच्चियां एक नियत समय के पूर्व ही विकसित नजर आने लगती है.

गर्भावस्था में तो बहुत ही ज्यादा ग्रंथियां सक्रिय होती है. आजकल गर्भावस्था और प्रसव के दौरान आने वाली जटिलताओं का मुख्य कारण यह एंजाइम ही है.

एक और तो बात चलती है कि पानी की बचत के लिए आधा गिलास पानी ही परोंसे और दूसरी और शैंपू से छुटकारा पाने के लिए हम कितना ज्यादा पानी व्यर्थ ही बहा दे रहे हैं. इसके बारे में हमने कभी सोचा.

भावी पीढ़ी के इस्तेमाल के लिए कुछ तो पानी छोड़ कर जाए इस पर गंभीरता से विचार करना ही होगा.

लेखक:कमल अग्रवाल-रायपुर (एक प्रकृति प्रेमी)

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.