www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

सेलुलर जेल की कहानी डाक्टर वाघ की जुबानी

स्वतंत्रता के समय आजादी के परवानो को इसी जेल मे रखा गया था ।

Ad 1

Positive India:Dr.Chandrakant Wagh:
बृहन महाराष्ट्र मंडल के तत्वावधान मे पोर्टबलेयर अंडमान निकोबार मे अधिवेशन के लिए आने का सौभाग्य मिला । हम लोगों ने रायपुर से रात आठ बजकर बीस मिनट पर फ्लाइट से बैंगलोर के लिए उड़ान भरी, और रात दस बजकर बीस मिनट पर पहुंच गए । वहाँ से सबेरे चार बजकर पचास मिनट को फ्लाइट थी, जिसे पकड़ कर हम सभी सबेरे सात बजे अपने गंतव्य पर पहुंच गए ।

Gatiman Ad Inside News Ad

रायपुर की ठंड यहां बिल्कुल गायब थी। यहा पर बिल्कुल उसके उल्टे गर्मी थी । इसलिए इस टूर के आर्गेनाइजर कैप्टन नीलेश गायकवाड ने इसकी जानकारी हर सदस्य को दे दी थी । एयरपोर्ट के बाहर ही कैप्टन नीलेश सभी सदस्यो के स्वागत के लिए आये । इसके बाद उन्होंने गाड़ी से सदस्यो को उनके होटल मे पहुंचाया । आते साथ ब्रेकफास्ट के पहले ही अंदमान निकोबार के वीर सावरकर एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल मे ही सेल्युलर जेल के लिए जाने की जानकारी दी गई है । आगे आने पर लिखूंगा । इसके पहले यह बता दू की इसकी दूरी करीब पच्चीस सौ किलोमीटर होगी । आज हम करीब दो बजे दोपहर को सेल्युलर जेल गए । सन 1979 मे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.मोरारजी भाई देसाई ने इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर दिया गया । पहले इस जेल मे सात विंग थे । पर अब मात्र तीन रह गए है । वही जो जेल गिर गई है वहां पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री स्व. गोविंद वल्लभ पंत के नाम से एक हास्पिटल का निर्माण किया गया है ।

Naryana Health Ad

स्वतंत्रता के समय आजादी के परवानो को इसी जेल मे रखा गया था । उस समय इस जेल में 693 कैदी रखने की क्षमता थी । उस समय इस जेल को बनाने मे करीब पांच लाख रुपये खर्च आया था । हर काल कोठरी सात फूट चौड़ी और तेरह फूट लंबी है । बाहर मे ताला लगाने की ऐसी व्यवस्था थी कि कोई उसे खोल नही सकता था । यहां पर वीर सावरकर को दो बार की आजन्म कारावास की सजा दी गई थी; जो सन 1910 से चालू होकर 1960 मे खत्म होने वाली थी । स्वतंत्रता संग्राम के समय जितने भी कांड हुए, उसके आरोपी इसी जेल मे रखे गए थे । काकोरी कांड, नाशिक कांड, लाहौर कांड के स्वतंत्रवीरो को यहाँ रखा गया था । बहुत लंबा हो रहा है इस पर अभी आगे लिखते रहूंगा । क्रमशः
लेखक:डाक्टर चंद्रकांत वाघ- अभनपुर

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.