www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

किन्नरों ने दिया विश्व शांति तथा धार्मिक सद्भावना का संदेश

किन्नर समुदाय का दो दिवसीय राज्य स्तरीय सम्मेलन का हुआ समापन।

Ad 1

Positive India:Raipur:किन्नरों ने दिया विश्व शांति तथा धार्मिक सद्भावना का संदेश। छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति और समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय किन्नर महासम्मेलन के अंतिम दिन अनेक कार्य़क्रमों का  आयोजन हुआ।   रायपुर के देवेन्द्र नगर स्थित अबेंडकर भवन में दिनांक 24 मार्च 2019 को सुबह 11 बजे से यज्ञ तथा आयोजन किया गया . इस दौरान किन्नर समुदाय की आराध्या देवी माता बहुचरा की पूजा अर्चना और यज्ञ किया गया। इस दौरान संस्कृत के मंत्रोच्चार के बीच में किन्नर समुदाय के गुरुओं ने यज्ञ पर आहुति  दी गई। तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य विद्या राजपूत ने बताया कि यह यज्ञ विश्व शांति के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि हिन्दू- मुस्लिम एकता ही देश की पहचान है। हम चाहे किसी भी धर्म या विश्वास को मानने वाले हों, हमें अपने देश से पहला प्यार हो चाहिए। यज्ञ और संदल की आयोजिक रमा बाघ ने देश में सभी घर्मों के भाईचारे व एकता का आह्वान किया। यज्ञ के पश्चात सामूहिक रूप से प्रसाद वितरण का कार्यक्रम किया गया।  

Gatiman Ad Inside News Ad

इसी तरह शाम को 7,00 बजे से रात 9.00 बजे तक  शास्त्री चौक स्थित अस्पताल वाले बाबा  की मजार तक एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। अस्पताल वाले बाबा के मजार में  एक चादर  चढ़ाया गया। उल्लेखनीय है कि यह चादर संदल यात्रा  हर साल किन्नर समुदाय के द्वारा निकाली जाती है। शोभायात्रा के दौरान इस दौरान बड़ी संख्या तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्ति  शामिल हुए।  इस यात्रा में उत्साहवर्धन के लिए भी शहर के गणमान्य व्यक्ति पहुंचे थे। अस्पताल वाले बाबा के मजार में चादर चढ़ाने के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर आपस में बधाई दी। कार्यक्रम की आयोजिक रमा बाघ ने कहा कि इस दौरान बाबा को चादर चढ़ाकर राज्य के सुख और शांति के लिए दुआ मागी जाती है।

Naryana Health Ad

इसके बाद कार्यक्रम समाप्त हुआ तथा सभी ने रात्रि का भोजन किया। आयोजन समिति द्वारा दो दिनों के लिए सभी के रुकने की व्यवस्था की गई थी।

                     

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.