www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

लोकतंत्र को मजबूत बनाने किन्नरों ने की मतदान की अपील

स्कूली बच्चों के संग तृतीय लिंग समुदाय का अनोखा प्रयास।

Ad 1

Positive India:Raipur: छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति , कोहेजन फाउंडेशन ट्रस्ट और queerगढ़ द्वारा रायपुर शहर के विभिन्न चौक -चौराहों पर मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. मतदान जागरूकता अभियान दोपहर 1:00 बजे फूल चौक, 1:30 बजे शास्त्री चौक, 2:00 बजे अंबेडकर चौक , 2. 30 भगत सिंह चौक , दोपहर 3:00 बजे मरीन ड्राइव, दोपहर 3:30 बजे तेलीबांधा चौक तथा 4:00 बजे वीआईपी रोड चौक में किया गया.

Gatiman Ad Inside News Ad

इस अभियान में मुख्य रूप से विभिन्न स्कूल के बच्चे, रायपुर के सामाजिक कार्यकर्ता तथा तृतीय समुदाय के व्यक्ति शामिल थे. जागरुकता अभियान में पोस्टर और बैनर के माध्यम से लोगों को आगामी चुनाव में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान करने की अपील की. पोस्टर में मतदान पर्यावरण लोकतंत्र तथा अन्य संवैधानिक मूल्यों से संबंधित तस्वीर और नारे अंकित थे. सभी चौक चौराहों पर पोस्टर कैंपेन लोगों के आकर्षण का विषय था. सभी लोगों ने इस जागरूकता कैंपेन की काफी तारीफ की तथा टीम के सभी सदस्यों का उत्साहवर्धन किया.

Naryana Health Ad

छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति के अध्यक्ष विद्या राजपूत ने कहा कि मतदान हमारे संवैधानिक हक है तथा इस अधिकार का हमें प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इसके माध्यम से ही हम अपने जनप्रतिनिधि को चुनते हैं जिससे समाज का विकास सुनिश्चित होता है. तितलिंग समुदाय को इस अभियान से इस कारण जोड़ा गया है ताकि जनसामान्य के मन में समुदाय के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण बने तथा समुदाय के अंदर समाज के साथ साथ चलने की प्रवृत्ति विकसित हो. उन्होंने बताया कि तृतीय लिंग समुदाय के अंदर भी मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ी है .छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानीय निकायों में समुदाय के लोग भी इस बार चुनाव में खड़े हैं. कोएजन फाउंडेशन ट्रस्ट की प्रतिनिधि स्वाति ने कहा कि इस अभियान में तृतीय सामुदायिक का साथ देने के लिए स्कूल के विद्यार्थी तथा हमारे ट्रस्ट के सदस्य सम्मिलित हुए. उन्होंने बताया कि उनके ट्रस्ट द्वारा लगातार तृतीय लिंग समुदाय के सशक्तिकरण के लिए सहयोग किया जाता रहा है. ट्रस्ट के समन्वयक प्रेमानंद बा ने जागरूकता अभियान के दौरान लोगों को अपील किया कि हमें चुनाव के दौरान किसी भी तरीके के प्रलोभन से बचना चाहिए तथा निष्पक्ष होकर अपने विवेक से प्रत्याशी को वोट देना चाहिए. स्कूल के बच्चों में इस अभियान को लेकर खासा उत्साह था. शहर के चौक – चौराहों पर आने जाने वाले यात्रियों को वह उत्साह के साथ मतदान करने के लिए अपील कर रहे थे .

किन्नर समुदाय से रमा बाघ ने बताया कि वह इस अभियान में शामिल होकर बहुत खुश है तथा मतदान के दिन वह अपने समुदाय के लोगों के साथ जाकर मतदान भी करेंगी. ट्रैफिक पुलिस ने भी इस अभियान को सपोर्ट किया. लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि तृतीय लिंग समुदाय द्वारा ऐसा प्रयास निश्चित रूप से लैंगिक समानता की दिशा में एक अच्छा कदम है तथा स्कूली बच्चों का सपोर्ट करना हमारे समाज मैं लोगों के बीच बढ़ रहे प्रेम को बताता है. जागरूकता अभियान का समापन वीआईपी रोड स्थित चौक पर हुआ .

Queerगढ़ नामक ग्रुप से अंकित, सिद्धांत और सौरभ शामिल हुए थे. आज के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लिए कोहेजन फाउंडेशन ट्रस्ट के कार्यक्रम कर लिए संस्था के कॉर्डिनेटर प्रेमानंद बा, सोशल वर्कर स्वस्ति यादव, कार्यकर्ता ऋतु बघेल उपस्थित हुए। कार्यखेत्र के प्रेरणा युथ ग्रुप संतोषी नगर रायपुर से धीरज महानंद, रेशमी ध्रुव, खुशी बघेल, पायल जगत, प्रियंका महानंद , दीप्ति हरपाल, पालक टंडी, सुमित टंडी भाग लिए।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.