www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

भारतीय राजनीति में अभिनेताओं व अभिनेत्रियों का योगदान

Cine Stars in Indian Politics

Ad 1

Positive India:Dr.Chandrakant Wagh:
इस देश के राजनीति मे कलाकारो की बहुत बड़ी भागीदारी रही है, विशेषकर दक्षिण के राज्य मे कलाकार ही सत्ता मे रहे है । इसमे सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य तमिलनाडु रहा है । वहा स्व.एम.जी. रामचंद्रन को लोगो ने मुख्यमंत्री तक बनाया। इन्हे लोग देवता जैसे पूजते थे। मुझे आज भी याद है उनके अंतिम संस्कार मे इतनी बड़ी भीड़ थी कि 29 लोगो की मृत्यु हो गई । फिर उसके बाद, उनके उत्तराधिकारी के रूप मे वहां की मशहूर अभिनेत्री रही जयललिता ने अन्नाडीएमके की कमान संभाली और वो भी स्व.रामचंद्रन जैसे ही लोकप्रिय थी । वही दूसरे तरफ डी.एम.के के स्व. करूणानिधि नेता थे। वे भी फिल्म जगत से संबंधित थे । वो लेखक थे, वो भी तामीलनाडु के मुख्यमंत्री बने । करीब करीब तामीलनाडु की राजनीति इन दोनो के इर्द-गिर्द ही घूमती रही । उसी तरह एक समय आंध्रप्रदेश मे धार्मिक फिल्म के अभिनेता स्व.एन.टी.रामाराव ने तो एक पार्टी बनाकर ही सत्ता मे आये । काफी समय तक आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे ।

Gatiman Ad Inside News Ad

हिंदी फिल्मो के कलाकारो का भी राजनीतिक सफर अच्छा रहा है उसकी भी बात करेंगे । हिंदी फिल्म के कई अभिनेता व अभिनेत्रियों ने राजनीति का भी रूख किया । कुछ लोग तो काफी ज्यादा सफल भी हुए । वही कई लोगो ने केंद्रीय मंत्री पद तक सम्हालने का भी सफलता पूर्वक काम किया । इसमे सबसे ज्यादा उल्लेखनीय नाम है स्व. सुनील कुमार दत्त जी का । वे कई बार सांसद बने और काबीना मंत्री भी बने । दूसरा नाम शत्रुघ्न सिन्हा का रहा है । वे भी पटना साहब से सांसद रहे और फिर केंद्रीय मंत्री पद भी सम्हाला । उन्ही के समकालीन स्व. विनोद खन्ना भी केंद्रीय मंत्री बने । आज भी श्रीमती स्मृति ईरानी केंद्रीय मंत्री है । वही गायक बाबुल सुप्रियो राज्य मंत्री है । सांसद तो कई कलाकार बने । कांग्रेस से स्व. राजेश खन्ना और गोविंदा उल्लेखनीय है । इंदिरा जी के निधन के बाद व्यक्तिगत संबंधो के चलते महानायक अमिताभ बच्चन ने भी चुनाव लड़ा और तत्कालीन दिग्गज राजनेता स्व. हेमवतीनंदन बहुगुणा को हराया । पर राजनीति उन्हे रास नही आई और विवादो से बचने के लिए उन्होंने राजनीति से किनारा कर लिया । बहुत से फिल्म जगत के लोग राज्यसभा मे भी नामांकित हुए । उसमे विशेष रूप से स्व.श्रीमती नर्गिस दत्त, सुश्री लता मंगेशकर जैसी हस्तिया शामिल है । इसमे वैजयंती माला बाली शामिल है । आज भी समाजवादी पार्टी से श्रीमती जया बच्चन राज्यसभा मे मुखर है । श्रीमती कीरण खेर, श्रीमती हेमामालिनी आज भी लोकसभा के सांसद है उनके साथ सनी देओल भी भाजपा से सांसद है । उनके पिता धर्मेन्द्र भी पूर्व मे लोकसभा सांसद रहे है । वही

Naryana Health Ad

कलाकारो ने राजनीति करने की पूरी कोशिश की पर वो सफल नही हो पाये या अपने को आगे नही बढा पाए । इसमे सबसे ज्यादा बढचढकर हिस्सा लेने वाले स्व.आई. एस. जौहर थे, उन्होंने पार्टी भी बनाई थी और दूसरा नाम स्व.देवानंद साहब का है, उन्होंने आपातकाल के बाद कलाकारो के लिए राजनीतिक दल बनाया था । एक और उल्लेखनीय नाम जो कम्युनिस्ट पार्टी के सिद्धांत से समर्पित थे, वो थे स्व.बलराज साहनी जी । उनके निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर पर पार्टी का झंडा भी सम्मान के लिए रखा गया था । गायक मनोज तिवारी, टीएमसी की सांसद बांग्ला अभिनेत्री नुसरत जहां भी उल्लेखनीय है ।

रायपुर जैसे लोकसभा क्षेत्र से स्व. विधाचरण शुक्ल जी के खिलाफ फिल्म क्षेत्र से संबंधित स्व.बाबूलाल पटेल ने भारतीय जनसंघ के टिकट पर चुनाव लडा था और हार गए थे । इसमे अभी भी काफी नाम छूट रहे है, लिस्ट बहुत बड़ी है, जितना जाओगे नाम निकलते जाते है । परेश रावल भी पूर्व सांसद है । रामायण सीरियल से प्रसिद्ध हुई सीता की भूमिका निभाने वाली दीपीका चिखालिया व रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी भाजपा से सांसद बने थे। । फिर कभी इस पर लिखूंगा ।
डा.चंद्रकांत वाघ-अभनपुर

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.