www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

स्वच्छता के लिए ओपी जिंदल विश्वविद्यालय 6 वीं रैंक से सम्मानित

Ad 1

Positive India:Raigarh:3 दिसंबर: ओ.पी. जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ को भारत में सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों की स्वच्छ्ता रैंकिंग में 739 संस्थानों के बीच आवासीय परिसर श्रेणी में 6 वीं रैंक से सम्मानित किया गया है। रैंकिंग की घोषणा आज एआईसीटीई सभागार, नेल्सन मंडेला मार्ग, वसंत कुंज, नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छ्ता रैंकिंग पुरस्कार-2019 समारोह में की गई। माननीय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल “निशंक” ने सम्मान समारोह को सम्बोधित किया और अध्यक्ष, यूजीसी तथा अध्यक्ष, एआईसीटीई ने सम्मान प्रदान किये। ओपीजेयू की ओर से ये सम्मान डॉ. आर.डी. पाटीदार, कुलपति, ओ.पी. जिंदल विश्वविद्यालय एवं क्लॉड मैथ्यु ने ग्रहण किया। अधिसूचित मापदंडों में प्राप्त अंकों के आधार पर, ओपीजेयू पूरे भारत के 36 संस्थानों में से एक माना गया।

Gatiman Ad Inside News Ad

इस अवसर पर, पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, डॉ पाटीदार ने ओपीजेयू का चयन करने और इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्रदान करने के लिए एमएचआरडी, भारत सरकार, एआईसीटीई और यूजीसी को धन्यवाद दिया। उन्होंने ओपी जिंदल विश्वविद्यालय के सभी सदस्यों को विश्वविद्यालय परिसर को स्वच्छ परिसर बनाने में पूरा प्रयास करने और पुरस्कार जीतने के लिए बधाई दी। डॉ.पाटीदार ने यह भी कहा कि स्वच्छता हमारी आदत है और विश्वविद्यालय के सभी छात्रों और संकायों और कर्मचारियों के सदस्यों ने स्वच्छ परिसर को बनाए रखने के लिए अपनी आत्मा और दिल से कार्य किया है। हम विश्वविद्यालय में नियमित रूप से ‘क्लीन कैंपस और ग्रीन कैंपस’ कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इस वर्ष विश्वविद्यालय के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए और यह चौथा पुरस्कार ओपीजेयू द्वारा स्वच्छता और गुणवत्ता सेवाओं को बनाए रखने के लिए मान्यता है।

Naryana Health Ad

जिंदल ग्रुप की एक और यूनिवर्सिटी, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, सोनीपत ने स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 की इसी श्रेणी (आवासीय परिसर श्रेणी) में पूरे भारत में द्वितीय स्थान हासिल किया। डॉ. पाटीदार ने इस महान उपलब्धि के लिए ओपीजेजीयू के कुलपति डॉ. सी. राजकुमार को बधाई दी।

स्वच्छ कैंपस रैंकिंग -2019 प्रक्रिया अगस्त 2019 के महीने में शुरू हुई थी। यूजीसी को उच्च शिक्षा संस्थानों के भौतिक निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसमें स्वच्छ भारत रैंकिंग 2019 के लिए भाग लिया गया। तीन सदस्यीय टीम ने 4 सितंबर 2019 को परिसर का दौरा किया और समग्र परिसर के रखरखाव, आवश्यक सेवाओं की गुणवत्ता, हरियाली, अपशिष्ट निपटान तंत्र और पड़ोसी गांवों और समुदायों में ओपीजेयू द्वारा किए गए विस्तार कार्य सहित कई मुद्दों पर बातचीत की।

यह सर्वविदित है कि रायगढ़ के पुंजिपथरा स्थित ओपी जिंदल विश्वविद्यालय की स्थापना 2014 में (राज्य बिल अधिनियम 13) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह – जिंदल ग्रुप द्वारा देश और विदेश के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। विश्वविद्यालय विश्व स्तर के पाठ्यक्रम, विश्व स्तरीय शिक्षक, आधुनिक शिक्षण विधियाँ, अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे और शिक्षार्थियों को एक जीवंत परिसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है; और ओपी जिंदल विश्वविद्यालय को इस्पात प्रौद्योगिकी और प्रबंधन का सबसे विशिष्ट और विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.