www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

रक्षाबंधन त्यौहार पर विशेष

*राखी का त्यौहार राशि के अनुसार मनाए*

Ad 1

Positive India: Sanjay Choudhary:
*रक्षाबंधन त्यौहार पर विशेष*

Gatiman Ad Inside News Ad

भाई बहन के स्नेह प्रेम का पर्व यानि रक्षाबंधन इस बार 15 अगस्त 2019 दिन गुरुवार को मनाया जायेगा. इस दिन बहन अपने भाई को कलाई पर राखिया, रक्षा सूत्र बांधती है.
यह पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस वर्ष रक्षाबंधन पर भद्राकाल नहीं है इसलिए इसे किसी भी शुभ मुहूर्त में मनाया जा सकता है. प्रातः सूर्योदय से लेकर संध्या समय 6:00 बजे तक शुभ मुहूर्त है कुछ स्थानों में राहु काल के समय सही माना नहीं जाता है इसलिए दोपहर में राहु काल समय 1:30 बजे से 3:00 बजे तक है.
राखी का त्यौहार मनाने के लिए कुछ तैयारी पहले कर ले। थाली में रोली, अक्षत, जल से भरा हुआ कलश, मिठाई, पान का पत्ता, कुमकुम, रक्षा सूत्र, राखी, पीली सरसों, दीपक, आदि रखें.

Naryana Health Ad

*राखी का त्यौहार राशि के अनुसार मनाए*.
1 *मेष राशि* –
सर्वोदय समय पर महादेव की पूजा करें, शमीपत्र, आंकड़े का पुष्प, बेलपत्र के साथ जल चढ़ाकर मंत्र का जाप करें, बहनों का स्वागत मिठाई से कर, लाल, पीली, सुनहरी रंग की राखी पहनें, बेसन से बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें लाभ होगा.
2 *वृष राशि* –
शिवलिंग पर चढ़ाएं दही से अभिषेक कर बेलपत्र, चावल, सफेद पुष्प, चढ़ायें और ओम नमः शिवाय का जाप करें बहनों को सफेद रंग की मिठाई से स्वागत करें और सिल्वर, सफेद नीले, रंग की राखी का इस्तेमाल करें.
3 *मिथुन राशि* –
भगवान शिव की पूजा करें गन्ने का रस से अभिषेक करें बेलपत्र, शमी पत्र, चावल, हरा मूंग, गुलाब का फूल चढ़ाकर ओम नमः शिवाय का जाप करें, हरे रंग की मिठाई के साथ बहन का स्वागत करें इसके साथ ही हरे रंग की राखी, चंदन, और हरा रेशम का राखी पहने.
4 *कर्क राशि* –
भगवान शिव का पंचामृत, दूध से अभिषेक कर सफेद पुष्प, आंकड़े का पुष्प, बेल पत्र चढ़ाकर पूजा करें, सफेद रंग की मिठाई से स्वागत करें अपनी बहनों का और सफेद राखी, चंदन, मोती युक्त राखी व चांदी की राखी सर्वोत्तम मानी गई है.
5 *सिंह राशि*-
शिवलिंग पर जल में गुड़ व शहद से अभिषेक करें, चंदन लगाएं, पूजा करें, साथ ही पीली मिठाई से स्वागत कर राखी का त्यौहार मनाए. राखी पीली सुनहरी गोल्डन.का उपयोग करें.

6 *कन्या राशि* –
शिवलिंग में बेलपत्र के साथ, शमी पत्र चढ़ाकर जल चढ़ाएं एवं दूध या दही से अभिषेक कर सफेद और हरे रंग की मिठाई चढ़ाकर पूजा करें व बहनों का स्वागत इन्हीं मिठाइयों से करें. साथ ही राखी का त्यौहार सफेद, रेशमी, चंदन, चांदी राखी पहनकर त्यौहार मनाए.

7 *तुला राशि* –
भगवान शिवलिंग पर अभिषेक कर सुगंधित द्रव्य से लगाएं, घी से पूजा करें, केसर से बनी हुई मिठाई चढ़ाकर बहनों का स्वागत करें और पीले, हरा, सफेद, नीले रंग की राखी पहने.

8 *वृश्चिक राशि* –
भगवान शिव लिंग में गुड़ पंचामृत से अभिषेक करें जल मिलाकर और मंत्र का जाप करें लाल, गुलाबी मिठाइयों का भोग लगाकर बहनों का स्वागत करें, साथ ही राखी का त्यौहार लाल गुलाबी, रेशमी, चन्दन युक्त राखी पहनें.
9 *धनु राशि* –
शिवलिंग में दूध में हल्दी और शहद से अभिषेक करें, पीले रंग की मिठाई चढ़ाकर बहनों का स्वागत करें, राखी का त्यौहार में पीला, रेशमी, चंदन से बनी हुई राखी का इस्तेमाल करें.

10 *मकर राशि* –
शिव लिंग पर तिल के तेल या नारियल के पानी का अभिषेक करके बेलपत्र, फूल चढ़ाएं, साथ ही हरे रंग की मिठाई और नारियल से बनी हुई मिठाई का इस्तेमाल करें, और नीले रंग, गहरी रंग, की राखी पहनें.

11 *कुंभ राशि* –
शिवलिंग में गन्ने का रस या गुड़ का पानी, बेलपत्र, शमी पत्र, चढ़ाकर पूजा-अर्चना करें. पीले रंग की मिठाई जरूर चढ़ाएं. त्यौहार में केसर, हल्दी का तिलक करें साथ ही नीले, पीले रुद्राक्ष की राखी जरूर पहने.
12 *मीन राशि*-
भगवान शिव की उपासना करने के लिए दूध में केसर, गुड़, शहद, से अभिषेक करें, पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं. साथ ही पीले, सफेद, लाल, सुनहरी पीला, राखी पहने,

संजय चौधरी
श्री फलित ज्योतिष रायपुर

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.