www.positiveindia.net.in
Horizontal Banner 1

नगरीय प्रशासन सचिव व महापौर प्रमोद दुबे ने ली अंतर्विभागीय अधिकारियों की बैठक।

Ad 1


Positive India: रायपुर। रायपुर नगरीय क्षेत्र में सुविधाओं के उन्नयन व समन्वय के लिए अंतर्विभागीय अधिकारियों की बैठक आज रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में महापौर प्रमोद दुबे, विशेष सचिव ऊर्जा एवं आयुक्त छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल सिद्धार्थ कोमलसिंह परदेशी, सचिव- नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग छ.ग. शासन निरंजन दास, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी राज्य शहरी विकास अभिकरण अभिनव अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त रजत बंसल, सहित आवास एवं पर्यावरण विभाग, रायपुर डेव्हलपमेंट अथाॅरिटी, लोक निर्माण विभाग, नगर पालिक निगम, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग और हाउसिंग बोर्ड, नगर एवं ग्राम निवेश के अधिकारी शमिल हुए।

Gatiman Ad Inside News Ad

बैठक में मलेरिया, स्वाईन फ्लू, डेंगू जैसे मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित करने क निर्देशे दिए गए है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में मच्छरों की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रबंधों को और भी बेहतर ढंग से लागू करने के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि प्रत्येक वार्ड का नियमित भ्रमण करें और मैदानी स्तर पर दल का गठन कर दवाओं का नियमित छिड़काव करें। स्वास्थ्य विभाग से यह भी कहा गया है कि अपने बजट में से दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था कर मच्छर उन्मूलन के लिए ठोस प्रबंध करें। महापौर श्री प्रमोद दुबे ने स्वास्थ्य विभाग से कहा है कि पूर्व में सेप्टिक की पाईपों में मच्छरदानी लगाकर मच्छरों के रोकथाम की प्रभावी व्यवस्था की जाती थी, किंतु कुछ वर्षो से मच्छरदानी लगाने का कार्य रोक दिया गया है। सेप्टिक के इस तरह के खुले पाईप मच्छरों को बढ़ावा देने के प्रमुख कारण है, उन्होनें हर खुले पाईप पर मच्छरदानी जाली तत्काल लगाए जाने हेतु बैठक में निर्देशित किया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मच्छर डेंसिटी रिपोर्ट भी नगर पालिक निगम को नियमित रुप से उपलब्ध कराने के लिए कहा है। नगरीय प्रशासन सचिव निरंजन दास ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि नगर पालिक निगम के स्वच्छता अमले के साथ मिलकर पर्याप्त संख्या में दल गठित कर नियमित रुप से दवा छिड़काव, जागरुकता कार्यक्रम व स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करें। बैठक में उन्होंने आयुक्त नगर पालिक निगम रायपुर को दवा के छिड़काव के लिए पर्याप्त संख्या में मशीनें क्रय करने हेतु निर्देशित भी किया।

Naryana Health Ad

सफाई कार्यों की समीक्षा करते हुए सचिव ने रायपुर विकास प्राधिकरण, छ.ग. हाऊसिंग बोर्ड व लोक निर्माण विभाग के आधिपत्य की काॅलोनियों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। सभी से यह सुनिश्चित करने कहा गया है कि सड़कों पर कचरे की ढेरी न लगे और झाडू लगने के बाद कचरा किनारे पर न रखा जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर मुक्कड़ न बने इसका कड़ाई से पालन करें। आर.डी.ए., हाउसिंग बोर्ड व पी.डब्ल्यू.डी. काॅलोनी में कचरे व अपशिष्ट के समुचित निपटान पर चर्चा करते हुए उन्होंने सभी से कहा है कि नालियों व डोर-टू-डोर संकलित कचरे को नियमित रुप से सरोना स्थित डंपिंग यार्ड तक ले जाने की जिम्मेदारी उनकी है, यदि स्वयं यह व्यवस्था को सुनिश्चित नही करते है तो यूजर चार्ज लेकर नगर पालिक निगम कचरे के समुचित निपटान की व्यवस्था करेगा। बैठक में कहा गया कि सफाई की उचित व्यवस्था के लिए एजेंसी का चयन करें एवं शर्तों में यह भी स्पष्ट उल्लेखित करें कि वर्तमान में सरोना स्थित डंपिंग यार्ड एवं कचरा निपटान प्लांट शुरू होने के बाद सकरी में कचरे का निपटान किया जाना अनिवार्य है। सभी से कहा गया है कि आवश्यकता अनुसार सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाएं एवं वर्तमान में सफाई कार्य में लगे कर्मचारियों की सूची नगर पालिक निगम को उपलब्ध कराएं जिससे कि सम्पूर्ण व्यवस्था का निगम स्तर पर पर्यवेक्षण सुनिश्चित हो सकें। आयुक्त रजत बंसल ने सभी से कहा कि निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को समुचित सम्मान देते हुए व्यवस्था निर्माण में उनकी भी पूरी सहभागिता प्राप्त करेें। नगर निगम रायपुर, रायपुर विकास प्राधिकरण छ.ग. हाउसिंग बोर्ड एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों में पर्याप्त समन्वय निर्धारित करने हेतु समस्त विभागों से कहा गया है कि विकास संबंधी सभी कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी समय-समय पर नगर पालिक निगम से साझा करें जिससे कि कार्यों में दोहराव व अनावश्यक व्यवधान उत्पन्न न हो साथ ही कार्य योजनाओं का निर्धारण इस तरह से किया जाए कि नई बनी नालियों, सड़कों व अन्य संपत्तियों को क्षति न पहुंचे एवं पूर्ण समन्वय के साथ योजनाओं का त्वरित निष्पादन संभव हो सके।
लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित अंडर ब्रिज की हस्तांतरण के संबंध में चर्चा करते हुए महापौर प्रमोद दुबे ने तकनीकी खामियों को दूर करने के बाद ही हस्तांतरण किये जाने की बात कही। लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया गया है कि सभी अंडर ब्रिज का तकनीकी परीक्षण कर खामियों को दूर किया जाए, जिसके उपरांत ही हस्तांतरण के विषय पर विचार संभव होगा। रायपुर शहर के विभिन्न स्थानों में कंपनियों द्वारा लगाए जा रहे टाॅवरों हेतु गाईड लाईन के संबंध में चर्चा करते हुए सचिव ने सर्वसंबंधितों से कहा कि निर्दिृष्ट नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए एवं इस हेतु जारी गाईड लाईन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग से भी टावर स्थापना के प्रभावों के संबंध में रिपोर्ट प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

लोक निर्माण विभाग को बैठक में निर्देशित किया गया कि अधूरे पडे़ कार्यों को तत्काल पूर्ण करें एवं अपनी कार्ययोजना में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी स्थल पर जल भराव की स्थिति निर्मित न हो। नालियों के पानी के निकासी की समुचित योजना बनाकर कार्य करें। सचिव निरंजन दास ने लोक निर्माण विभाग को टोपोग्राफिकल सर्वे कर इसकी रिपोर्ट आयुक्त नगर निगम के समक्ष प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया है। बैठक में आर.डी.ए. द्वारा जानकारी दी गई कि शुल्क संबंधी विवाद के कारण आर.डी.ए. द्वारा निर्मित सिटी सेंटर माॅल के राजीनामा शुल्क अभी तक प्राप्त नही होने के कारण से नगर निगम में जमा नही किया गया है। निरंजन दास ने तत्काल राजीनामा शुल्क नगर पालिक निगम को उपलब्ध कराने के निर्देश रायपुर डेव्हलपमेंट अथाॅरिटी को दिए हैं। बैठक में स्काई वाॅक के लिए इलेक्ट्रिक केबल डालने के लिए सी.एस.पी.डी.सी.एल. द्वारा खोदी गई सड़कों की मरम्मत तत्काल किए जाने के निर्देश दिए गए साथ ही सी.एस.पी.डी.सी.एल. को भविष्य में भी केबल डालने के उपरांत तत्काल सड़कों के मरम्मत के लिए कहा गया है। बैठक में काशी नगर में 1238 मकान व जी.ए.डी. काॅलोनी में 209 आवासों में पानी की समस्या को दूर करने पाईप लाईन को पानी टंकी से जोड़कर अबाधित जलापूर्ति व्यवस्था का सुझाव दिया गया। आयुक्त श्री बंसल ने श्याम नगर पानी टंकी से जोड़ने व इससे जल आपूर्ति हेतु व्यवस्था निर्धारित करने हेतु सर्वे कराकर कार्यवाही किए जाने की बात कही है। इसी तरह काशी नगर के सीवरेज के पानी का जी.ए.डी. काॅलोनी व अन्य बस्तियों की तरफ प्रवाहित होने की सूचना पर सर्वे कर कार्यवाही किए जाने हेतु नगर निगम को निर्देशित किया गया।

बैठक में पी.डब्ल्यू.डी के इंजीनियर इन चीफ पी.के. अग्रवाल, महामारी नियंत्रण रायपुर के डायरेक्टर डाॅ. आर.आर. साहनी, नगर निगम के अपर आयुक्त अविनाश भोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.एस. शांडिल्य, अधीक्षण अभियंता बी.आर. अग्रवाल, स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.के. मिश्र, रायपुर डेव्हलपमेंट अथाॅरिटी के अधीक्षण अभियंता पी.एम. कोल्हे, कार्यपालन अभियंता सुरेश कुंजाम, सहायक अभियंता एम. एस. पाण्डेय, कार्यपालन अभियंता प्रमोद बैस, असिस्टेेंट सुपरवाईजर (राजस्व) ज्ञानेसु रेड्डी, छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त एस.के. भगत, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एम.डी. लहरे, एस.एन. श्रीवास्तव, एन.के. पाण्डेय, एम. लहरे सहित आवास एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Horizontal Banner 3
Leave A Reply

Your email address will not be published.